पैसे कैसे कमाए? Online Plus Offline

आज के समय हर कोई जिंदगी को अच्छे से इंजॉय करना चाहते हैं। जिंदगी को अच्छे से इंजॉय करने के लिए बहुत सारा रुपया की आवश्यकता होती है।

पैसे कमाए और बचाएं

ऐसे में प्रश्न उठता है कि, पैसा कैसे कमाया जाए? आप अकेले व्यक्ति नहीं है जो, इस प्रश्न के उत्तर को इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं। भारत के करोड़ों युवा इस प्रश्न को हर दिन गूगल पर सर्च करते हैं।

आज आपका सर्च यहां पर पूरा होता है। पैसे कमाने के तरीके एवं उनके समाधान के बारे में आगे विस्तार से लिखा गया है। ध्यान से आखिर तक चेक कीजिए आपको मजा आ जाएगा।

Paisa Kaise Kamaye? 11 तरीके

पैसे कमाने के 11 तरीके पूर्ण रूप से मेरे सर्वे पर आधारित है। निम्नलिखित तरीकों को मैंने कभी ना कभी अपनाया है और उससे पैसे कमाया है। मैं अपना एक्सपीरियंस आपके साथ शेयर करना चाह रहा हूं।

मुझे ऑनलाइन से ज्यादा ऑफलाइन पैसे कमाने में कामयाबी मिली है। याद रखिएगा कि कम मेहनत में आप ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएंगे। यह बात मैं पूरी ईमानदारी से बता रहा हूं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं जो कुछ परमानेंट हैं और कुछ टेंपरेरी भी हैं। मेरे रिसर्च के अलावा आपको अपना भी रिसर्च करते रहना होगा। तभी जाकर के आप ऑनलाइन पैसा हमेशा ज्यादा कमा पाएंगे।

1. ब्लॉगिंग और यूट्यूब:

जैसे मैं आपके लिए कंटेंट लिख रहा हूं और उसे गूगल एडसेंस से मोनेटाइज करके पैसे कमा रहा हूं, इसी को ब्लॉगिंग कहते हैं।

लागत ₹100000 तक
मार्जिन 65% से 70%
एक्सपीरियंस लगभग 1 साल

इसी प्रकार आप अच्छे कंटेंट पर यूट्यूब पर वीडियो डाल करके भी पैसे बना सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने का यह सबसे पुराना तरीका है।

ब्लॉगिंग और यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको लंबे समय तक मेहनत करते रहना होगा। तभी जाकर के आप सफल हो सकते हैं।

2. गेम, गैंबलिंग और जुआ

गेम, गैंबलिंग, जुआ और सट्टेबाजी से आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर से विभिन्न प्रकार के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

लागत लगभग ₹50000
मार्जिन 90%
एक्सपीरियंस 3 महीने

इस प्रकार के ऐप से पैसे कमाने के लिए पहले आपको इस ऐप के वॉलेट में पैसे डालना होगा। पैसे लगाने के बाद अगर आप गेम जीत जाते हैं तो आप अपने वॉलेट से पैसा निकाल सकते हैं।

लेकिन इस प्रकार का मोबाइल एक ज्यादा भरोसेमंद नहीं होता है। ऐसा करने से पहले आप खुद से इस प्रकार के ऐप का जांच पड़ताल कर लें। तभी जाकर इसमें पैसे लगे।

3. ऑनलाइन सर्वे और प्रचार देखना

गूगल प्ले स्टोर पर इस प्रकार के आपको हजारों ऑन मोबाइल एप्लीकेशन मिलेंगे। जिसमें आप ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमा सकते हैं।

लागत ₹25000
मार्जिन 100%
एक्सपीरियंस 1 साल

कुछ ऐसे भी मोबाइल एप्लीकेशन है जिसमें आप अगर प्रचार को बार-बार देखते हैं तो व्यू के आधार पर आपको कुछ रुपया मिलता है।

4. ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल

ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने के लिए आपको अमेजॉन के जैसा वेबसाइट बनाने की बिलकुल जरुरत नहीं है। आप बहुत कम पूंजी लगा करके, इस बिजनेस से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

लागत ₹200000 तक
मार्जिन 40% तक
एक्सपीरियंस 9 महीने

इसमें आपको ऐसे प्रोडक्ट चुनना है जो फ्लिपकार्ट या अमेजॉन पर अवेलेबल नहीं हो या फिर बहुत महंगा हो। ऐसे प्रोडक्ट को आपको किसी भी होलसेल मार्केट से कम कीमत पर खरीद लेना है।

ऐसे प्रोडक्ट का प्रमोशन को आप इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे प्लेटफार्म पर फ्री में प्रमोट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अच्छे क्वालिटी का शॉर्ट वीडियो या रील्स बनाना होगा।

इस वीडियो में आप अपना व्हाट्सएप नंबर जोड़ सकते हैं जिससे आप आर्डर का सकते हैं। ऑर्डर पाने के बाद आप ईकार्ट जैसे कोरियर कंपनी के द्वारा इस सामान का डिलीवरी कर सकते हैं।

5. कंपनियों और ऑफिस के पुराने प्रोडक्ट खरीदे और बेचे

प्राइवेट कंपनियों और सरकारी ऑफिसों के पुराने प्रोडक्ट को खरीद करके, आप बेच सकते हैं। जिसमें भारी मुनाफा हो सकता है। इसके लिए आपको कंपनियों और ऑफिस के विभिन्न वेबसाइटों पर विजिट करते रहना होगा।

लागत ₹500000 तक
मार्जिन 20% से 45%
एक्सपीरियंस 2 महीने

अक्सर यह कंपनी या फिर सरकारी ऑफिस वाले अपने सामान को कम कीमत पर बोली के द्वारा बेचते हैं। आपको बता दें कि ज्यादातर लोगों को यह बात पता नहीं होती है। बहुत जगह ऐसा होगा कि आप अकेले ही पहुंचेंगे।

ऑफिस के संबंधित अधिकारियों के साथ मिल बैठकर बात करेंगे तो आपको 5 से 10% कीमत पर ही वह सामान मिल जाएगा।

इसके अलावा बैंक उन लोगों का सामान को जप्त करती है जो समय पर लोन नहीं चुका पाते हैं। बैंक एवं लोन एप जप्त किए गए सामान को नीलामी के द्वारा बेचती है।

नीलामी के बारे में हर बैंक अपने वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी प्रकाशित करता है। आप सही रेट का अंदाजा लगा करके नीलामी में शामिल हो सकते हैं और कम कीमत में सामान को खरीद सकते हैं।

इस प्रकार के समान को बेचने के लिए आप ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं। इसके अलावा अपने घर के आसपास एक स्टोर भी डाल सकते हैं।

6. सोशल मीडिया मार्केटिंग

आज के समय लगभग सभी बिजनेस को सोशल मीडिया मार्केटिंग की आवश्यकता हो रही है। अगर आप में फोटो और वीडियो एडिटिंग की स्किल है तो आप इस क्षेत्र से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

लागत ₹100000 तक
मार्जिन 90%
एक्सपीरियंस कम से कम 2 सालों का होना चाहिए।

अगर आपको फोटो और वीडियो एडिटिंग नहीं भी आता हो तो आप यूट्यूब या अन्य माध्यम से बड़े ही आसानी से सीख सकते हैं।

7. ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल सेल

देश में बेरोजगारी चरम पर है, ऐसे में हर किसी को नौकरी चाहिए। नौकरी के लिए एग्जाम पास करना जरूरी है और उसके लिए स्टडी मैटेरियल की आवश्यकता होती है।

लागत लगभग डेढ़ लाख रुपया
मार्जिन 40% से 70%
एक्सपीरियंस 1 साल

बदलते डिजिटल दुनिया में लोगों को डिजिटल यानी की पीडीएफ स्टडी मैटेरियल पढ़ना ज्यादा पसंद हो रहा है। इसके अलावा ऑडियो और वीडियो स्टडी मैटेरियल की हाई डिमांड है।

अगर आप खुद से स्टडी मैटेरियल बनाते हैं या आप किसी थर्ड पार्टी से लेकर के उसकी कॉपी बना करके बेच सकते हैं। इसके लिए आप सोशल मीडिया से लेकर के व्हाट्सएप ग्रुप तक उसे फैला सकते हैं।

आर्डर मिलते ही आप इंस्टाग्राम के द्वारा इसे भेज सकते हैं। घर बैठे इनकम बनाने का यह एक बढ़िया तरीका है। मैं खुद इस तरीके को अपनाया हूं और इसे मैं काफी पैसे कमा रहा हूं।

8. रूफटॉप रेस्टोरेंट बिजनेस

रूफटॉप रेस्टोरेंट बिजनेस आज के समय बहुत तेजी से पांव पसार रहा है। इस बिजनेस की अच्छी बात यह है की किराया मकान का काम लगता है। क्योंकि आप छत पर इस रेस्टोरेंट को खोल रहे हैं।

लागत ₹1000000
मार्जिन 40% से 50%
एक्सपीरियंस 1 साल

यह रेस्टोरेंट रात के समय चलता है। अगर इसमें आप अच्छे से लाइट का डेकोरेशन कर लेते हैं तो यह बिजनेस आपका चल जाएगा। इस बिजनेस को आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्रमोट कर सकते हैं।

9. नारियल का बिजनेस

अगर आपके घर में एक बड़ा सा कमरा खाली पड़ा हो तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। ठेले पर दिखने वाला ₹60 से लेकर ₹100 तक का नारियल होलसेल रेट में मात्र 10 से 12 रुपए का मिलता है।

लागत ₹4 लाख से ₹6 लाख
मार्जिन 60% से 70%
एक्सपीरियंस लगभग 1 महीना

अगर आप केरल क्षेत्र से एक ट्रक नारियल खरीद करके अपने खाली पड़े कमरे में भर देते हैं और उसे एक महीने के अंदर में भेज देते हैं तो, उसमें आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

आपको बता दें कि कच्चा नारियल 1 महीने तक खराब नहीं होता है। अगर आप छोटे दुकानदार और ठेले वाले से अच्छे से टाइप कर लें तो इस माल को आप एक सप्ताह के भीतर भी बेच सकते हैं।

10. ऑनलाइन व्हीकल इंश्योरेंस बिजनेस

आपको बता दें कि, अधिकतर इंश्योरेंस कंपनी अपने एजेंट को इंश्योरेंस करवाने पर 30% से लेकर 45% तक कमीशन देती है। अगर आप ट्रक का एक लाख का इंश्योरेंस कटवाते हैं तो आपको ₹30 हजार से लेकर ₹45000 रुपए तक का कमीशन मिल सकता है।

लागत ₹200000
मार्जिन 30% से 45%
एक्सपीरियंस 1 साल

अगर मेरी बात पर यकीन नहीं हो रही हो तो, आप नेशनल इंश्योरेंस या आईसीसी लोंबार्ड इंश्योरेंस के वेबसाइट पर विकसित करके चेक कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए तीन चीजों की आवश्यकता होगी सबसे पहले आपको विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों के रजिस्टर्ड एजेंट बना होगा। या फिर पैसा बाजार जैसे प्लेटफार्म से सभी इंश्योरेंस कंपनी का चैनल आप एक बार ले सकते हैं।

दूसरा आवश्यकता होगा कि आपके पास एक छोटा सा ऑफिस होना चाहिए। तीसरी आवश्यकता होगी कि आप विभिन्न ट्रक मालिक एवं कर मलिक के साथ-साथ बाइक मलकों के साथ अच्छी बातचीत होनी चाहिए।

इस बिजनेस को आप ऑनलाइन भी प्रमोट कर सकते हैं। जैसे ही पार्टी फस जाए तो आप किसी भी इंश्योरेंस कंपनी के लिंक को क्रिएट कर सकते हैं और उसे पेमेंट करने के लिए कह सकते हैं।

पेमेंट करने वाला व्यक्ति आप पर पूर्ण रूप से भरोसा करेगा क्योंकि वह अपने इंश्योरेंस नंबर के साथ इस कंपनी के वेबसाइट के लिंक को पेमेंट कर रहा है।

11. लघु उद्योग बिजनेस

लघु उद्योग बिजनेस की सबसे अच्छी बात है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार बेहद कम इंटरेस्ट रेट पर लोन देती है और उसके साथ-साथ 50% से लेकर 70% तक सब्सिडी भी देती है।

लागत ₹500000 तक
मार्जिन लगभग 70%
एक्सपीरियंस 1 साल

लघु उद्योग बिजनेस से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। अगर आपका बिजनेस नहीं भी चले तब पर भी आप सब्सिडी से अच्छे खासे पैसे कमा लेंगे।

इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास स्किल होना चाहिए उसके लिए सरकार के द्वारा शुरू किए गए विभिन्न स्किल सेंटर पर जा सकते हैं। वहां से सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने बिजनेस को रजिस्ट्रेशन करवा लें।

अपने बिजनेस के नाम पर करंट बैंक अकाउंट खुलवाए। इस करंट अकाउंट में अच्छा खासा ट्रांजैक्शन करवाए ताकि आपको बेहद आसानी से लोन मिल जाए।

Conclusion Points

मेरे अनुसार, आपको अगर पैसे कमाना है तो आपको पैसे के पास जाना होगा। पैसे के पास आप तभी पहुंच पाएंगे। जब आप सही रास्ते को अपनाएंगे।

पैसे कमाने के लिए आपको सर्विस या प्रोडक्ट को बेचना ही होगा तभी जाकर के आप मार्केट से पैसे निकाल पाएंगे। अपने बिजनेस के प्रति हमेशा आदित्य संकल्प हैं। नकारात्मक सोच को अपने से दूर रखें।

मेरी राय में मैं आपके ऊपर कुछ तरीके बताए हैं जिससे कि आप पैसे कमा सकते हैं, लेकिन मेरा मानना है कि आप खुद का रिसर्च करें। खुद के रिसर्च से आप ज्यादा अच्छा बिजनेस कर पाएंगे क्योंकि खुद को सबसे ज्यादा आप जानते हैं।

Scroll to Top