छोटे शहरों सबसे ज्यादा चलने वाला 5 नया बिजनेस

क्या आप अपने छोटे शहर में एक नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? यदि हां तो, आप बिल्कुल सही वेबसाइट पर पहुंच चुकें हैं। यह आर्टिकल पूरी तरह मेरे पर्सनल सर्वे पर आधारित है।

छोटे शहरों में चलने वाला पांच नया बिजनेस

इस आर्टिकल को लिखने से पहले, मैंने अपने छोटे शहर अररिया के 20 बिजनेस मॉडल का सर्वे किया, जिसमें से मुझे पांच बिजनेस अच्छा लगा।

छोटे शहरों में चलने वाला नया बिजनेस

मुझे सर्वे करने से मिला कि, छोटे शहर में वही बिजनेस चल सकता है, जिसमें डिमांड और सप्लाई के साथ रेट का सही संतुलन हो।

आगे में जिन बिजनेस का चर्चा करूंगा। बिजनेस में लागत कम है और कम समय में आप ज्यादा कमा सकते हैं। क्योंकि इसमें थोड़ा कंपटीशन भी कम है। आगे थोड़ा ध्यान से पढ़िए।

1. नॉन ब्रांडेड इंटीरियर शॉप:

सोशल मीडिया, यूट्यूब और इंटरनेट के दौर में, लोग घर के इंटीरियर के बहुत तेजी से जागरूक हो रहे हैं।

ऐसे में बड़े शहरों में इस्तेमाल होने वाले इंटीरियर मैटेरियल्स की बहुत हाई डिमांड छोटे शहरों में देखा जा रहा है। जबकि कंपटीशन ना के बराबर है।

नॉन ब्रांडेड वॉल इंटीरियर लाइट, प्रोफाइल लाइट और झूमर आदि के काफी ज्यादा डिमांड हैं। फॉल सीलिंग, मॉड्यूलर किचन और टाइल्स एवं मार्बल्स में लगने वाले पदार्थ के बीच बहुत ज्यादा डिमांड है।

टफन ग्लास से लेकर के फाइबर ग्लास के भी अच्छा खासा डिमांड है। इसके अलावा पुलिस एवं पेट के पदार्थ के साथ विभिन्न प्रकार के डिजाइन फर्मा के भी डिमांड हैं।

अगर आपको इंटीरियर का थोड़ा सा भी नॉलेज है तो, आप इस बिजनेस में अच्छा कर सकते हैं। इन सभी इंटीरियर मटेरियल में मार्जिन लगभग 50% होता है।

2. टूल्स की दुकान:

देखा जाए तो इन दोनों बाजार में इतने सारे टूल्स आ गए हैं कि आप सोच नहीं सकते हैं। विडंबना है कि छोटे शहरों में आपको टूल्स की दुकान बहुत काम मिलेगा।

ड्रिल मशीन, ग्राइंडर कटर एवं उनके पार्ट्स का इन दोनों हाई डिमांड है। राजमिस्त्री, कार्ड मिस्त्री, फॉल सीलिंग मिस्त्री इलेक्ट्रीशियन एवं प्लंबिंग मिस्त्री को विभिन्न प्रकार के टूल्स की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा मोटरसाइकिल गैरेज के मिस्त्री से लेकर कर के मिस्त्री को भी विभिन्न प्रकार की टूल्स की आवश्यकता होती है। जो छोटे शहरों में उपलब्ध नहीं होता है।

दूसरी तरफ, छोटे शहरों में इन टूल्स की डिलीवरी देने में अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पूरी तरह सशक्त नहीं है। कोई भी मिस्त्री या टेक्नीशियन ऑनलाइन डिलीवरी का एक सप्ताह तक इंतजार नहीं कर सकता है।

इस कांसेप्ट का फायदा उठाकर के, आप इस बिजनेस में तेजी से ग्रंथ कर सकते हैं।

3. फूलों की दुकान:

छोटे शहरों के लोग भी अब पूजा से लेकर के शादी में विभिन्न प्रकार के फूल खरीदने के लिए इच्छुक हैं। लेकिन छोटे शहरों में इसकी उपलब्धता थोड़ी कम है।

आप इस बिजनेस में अपना किस्मत को आजमा सकते हैं। कम पूंजी में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और ज्यादा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

4. फॉरेजन नॉन वेज की दुकान:

बड़े शहरों की तरह अब छोटे शहरों में भी फोटोड नॉनवेज की डिमांड तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप नॉनवेज के शौकीन है तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है।

फ्रिज किया हुआ चिकन के बहुत सारे आइटम होते हैं जिसे माइक्रोवेव या तेल में फ्राई करके खाते हैं। इस बिजनेस में लागत कम है और मुनाफा ज्यादा है साथ ही इसमें कंपटीशन भी बहुत कम है।

5. इमरजेंसी सर्विस:

छोटे शहरों में भी लोग अब बहुत बिजी होते हैं। उनके पास बिल्कुल समय नहीं होता है। मेरे शहर में इस कॉन्सेप्ट पर एक अच्छा बिजनेस चल रहा है।

एक व्यक्ति ने 10 लड़कों का टीम बनाया है। लोगों को सोशल मीडिया एवं व्हाट्सएप के द्वारा इमरजेंसी सर्विस की जानकारी उपलब्ध कराता है। लोग कॉल करते हैं और उनके सर्विस को खरीदने हैं।

जिसमें मेडिकल इमरजेंसी सर्विस से लेकर रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन एवं एयरपोर्ट तक पहुंचने वाली सर्विस शामिल होती है। घर का शिफ्टिंग, पार्टी आर्गेनाइजेशन के लिए लड़कों एवं लड़कियों की आवश्यकताओं को भी पूरा करता है।

Conclusion Points

आप अगर छोटे शहर या गांव में रहते हैं, और आप एक नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप खुद से सर्वे कीजिए। खुद से अंदाजा लगाइए कि आपके शहर के लोग कौन-कौन सामान खरीदने के लिए बड़े शहर जाते हैं।

क्या हुआ प्रोडक्ट आपके छोटे शहर में मिलता है या नहीं, यह भी देखें कि उसे प्रोडक्ट के लिए आपके शहर में पहले से कोई दुकान है या नहीं।

अगर आप बिजनेस में तुरंत कामयाब होना चाहते हैं तो आप खुद से सर्वे कीजिए। अगर आपके बिजनेस मॉडल लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करता है तो वह बिजनेस आपका जरुर चलेगा।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top