Blogging Se Paise Kaise Kamaye? जानिए 2024 का विशेष रिपोर्ट

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं? ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है. गूगल ऐडसेंस के अलावा कई अन्य विकल्प हैं जैसे एफिलिएट मार्केटिंग आदि.

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2024? ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है. गूगल ऐडसेंस के अलावा कई अन्य विकल्प हैं जैसे एफिलिएट मार्केटिंग आदि. आइए विस्तार से जान लेते हैं.

ब्लॉगर विज्ञापन और सहबद्ध विपणन के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। Google Adsense, ब्लॉग से पैसे कमाने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है, जो आपकी साइट पर आपके द्वारा क्लिक किए जाने वाले सभी विज्ञापनों पर एक कमीशन देता है। सहबद्ध विपणन जैसे अन्य तरीके लोगों को किसी उत्पाद या सेवा पर ट्रैफ़िक भेजने के लिए भुगतान करते हैं। वहाँ कई अलग-अलग कार्यक्रम हैं इसलिए साइन अप करने से पहले अपना शोध करना महत्वपूर्ण है।

Table of Contents show

Bloggers के पास पैसा कमाने के कितने ऑप्शन हैं?

मैं आपकी तरह ही एक ब्लॉगर हूं. आपके लिए यह पोस्ट लिख रहा हूं. आपके तरह मेरे में भी एक curiosity है कि, आखिरकार एक ब्लॉगर के पास, पैसे कमाने के कितने विकल्प हैं?

  1. एफिलिएट मार्केटिंग – Amazon, Share ASale, Partner Stack, Impact Radius, Awin, Commission Junction
  2. एड नेटवर्क – गूगल ऐडसेंस व मीडिया डॉट नेट
  3. नेटिव एड नेटवर्क – आउटब्रेन, मगिडो व Taboola
  4. डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट
  5. कंटेंट राइटिंग एवं गेस्ट पोस्टिंग
  6. सेल डिजिटल प्रोडक्ट कोर्स – PDF & eBooks
  7. पैड रिव्यू एवं स्पॉन्सर पोस्ट
  8. पब्लिक स्पीकर और ट्रेनिंग कोच
  9. ऑफलाइन कंसल्टेशन
  10. वेबसाइट प्रीमियम मेंबरशिप.

2024 में ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

कोरोना महामारी के बाद दुनिया में बहुत कुछ बदल चुका है. आज के समय बहुत ऐसे लोग हैं जो बेरोजगारी के दौर से गुजर रहे हैं. इनके अलावा कई अन्य लोगों के मन में भी सवाल होगा कि ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

जानिए 2024 का विशेष रिपोर्ट

Google के रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2022 में गूगल ने दुनिया भर के वेबसाइट के मालिकों को कमाई के तौर पर 5 बिलियन डॉलर दिया है. एक अलग सी बात है कि इसमें भारत के ब्लॉगरों की हिस्सेदारी कम है.

विकसित देशों की अपेक्षा भारत में क्षेत्रीय भाषाओं जैसे हिंदी के वेबसाइट कम है. आपने भी जब गूगल सर्च किया होगा तो उसकी Keywords पर अब तक किसी ने भी हिंदी में कंटेंट नहीं लिखा है.

अपने भारत के हिंदी भाषियों को ब्लॉगिंग सेक्टर में आना चाहिए. ब्लॉगिंग एक अच्छा कैरियर विकल्प है. यह बात पूरी तरह सही है कि ब्लॉगिंग में कामयाबी दो-तीन महीने में नहीं मिलती है.

आप अपने नए ब्लॉग पर अच्छा से अच्छा पोस्ट डाल दीजिए, दो-तीन महीने में कभी भी रैंक नहीं करता है. इसका सीधा सा मतलब हुआ कि आपको लंबा धैर्य रखना होगा. मैं पिछले 12 साल से इस क्षेत्र में हूं. मेरे पास 20 से ज्यादा वेबसाइट हैं.

एक नए वेबसाइट को इनकम शुरू करने में लगभग 1 साल का समय लग ही जाता है. शुरुआती सालों में, आप अपने नए ब्लॉग से कुछ भी नहीं कमा पाएंगे.

1 साल के बाद, अगर आपके वेबसाइट पर अच्छा कंटेंट (100+) है तो आप की शुरुआती इनकम 5000 से लेकर ₹20000 तक हो सकती है.

किंतु तीसरे साल से आपका इनकम 20,000 से लेकर ₹50000 तक हो सकता है. अगर आपने समय-समय पर नए कंटेंट को पब्लिश किया हो और नए कांटेक्ट को एडिट किया हो.

यही कारण है कि शुरुआत में ही लोग frustrated होकर के 6 से 10 महीने के बीच में ब्लॉगिंग को छोड़ देते हैं. अगर आप लंबा ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काम करेंगे तो आपकी कमाई प्रतिमान ने लाखों रुपए तक हो सकती है.

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाया जाता है? (100% Practical Feedback)

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाया जाता है? इस प्रश्न का उत्तर आप मेरे एक्सपीरियंस से जान सकते हैं. मैं उन्हीं तरीकों को आपको विस्तार से बताऊंगा जिसे मैंने अपना करके पैसे कमाए हैं.

साथ ही आपको इसके इनसाइड स्टोरी भी बताऊंगा जो शायद अभी तक किसी ब्लॉगर ने अपने पोस्ट में नहीं लिखा होगा.

एफिलिएट मार्केटिंग – Amazon, Share ASale, Partner Stack, Impact Radius, Awin, Commission Junction

इंटरनेट पर एक कहावत है, इंटरनेट का 90% रुपया एफिलिएट मार्केटिंग में है. जी हां दोस्तों, अगर आपके पास वेबसाइट है और आपने कभी भी अपनी एक मार्केटिंग नहीं किया तो यह समझ लीजिए कि आप इंटरनेट के 90% रुपया से दूर रह गए.

अपने ब्लॉगिंग के 12 साल के कैरियर में से 6 साल को मैंने शुरू में बेकार कर दिया. आज से 6 साल पहले मेरा ज्यादातर वेबसाइट सामान्य ज्ञान पर आधारित था. सामान्य ज्ञान आधारित वेबसाइट पर अपडेटेड मार्केटिंग करना बहुत ही मुश्किल काम है.

इस बात को समझने में मुझे 6 साल का समय लग गया कि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सबसे ज्यादा कमाई एफिलिएट मार्केटिंग से है. उसके बाद मैंने लगातार उसी प्रकार के वेबसाइट बनाएं जिस पर एफिलिएट मार्केटिंग बहुत आसानी से हो सके.

मेरा सबसे पसंदीदा एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क नाम अमेजॉन है. मैं ने रिसर्च किया तो पाया कि यहां पर करोड़ों प्रोडक्ट हैं जिस पर एक परसेंट से लेकर 12 परसेंट तक का कमीशन मिल जाता है.

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग के अलावा आपके पास यह सारे विकल्प हैं. Share ASale, Partner Stack, Impact Radius, Awin & Commission Junction.

एड नेटवर्क – गूगल ऐडसेंस व मीडिया डॉट नेट

ब्लॉगिंग की शुरुआत में हर कोई पहला इनकम गूगल ऐडसेंस से कमाना चाहता है. आप तो जानते ही हैं गूगल ऐडसेंस ए बहुत जल्दी वेबसाइट का अप्रूवल नहीं मिलता है.

तो प्रश्न उठता है कि इतने दिनों तक आप की कमाई कैसे हो? अगर आपके वेबसाइट पर ठीक-ठाक ट्रैफिक है तो आप को एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर देना चाहिए.

गूगल ऐडसेंस के अलावा दूसरा विकल्प media.net है. मीडिया डॉट नेट पर हिंदी भाषा के वेबसाइट को जल्दी अप्रूवल नहीं मिलता है.

हिंदी कंटेंट वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का सीपीसी बहुत कम होता है. अगर आपके वेबसाइट पर 1000 पेज व्यू होता है तब पर भी उससे $1 इनकम जनरेट होना ग्रंटेड नहीं होता है.

नेटिव एड नेटवर्क – आउटब्रेन, मगिडो व Taboola

गूगल ऐडसेंस के अपेक्षा नेटिव एड नेटवर्क का सीपीसी थोड़ा बेहतर होता है. दूसरी अच्छी बात है कि नेटवर्क नेटवर्क का एडवर्टाइजमेंट अट्रैक्शन वाला होता है. इसके द्वारा दिखाए गए एड पर क्लिक ज्यादा होता है.

आउटब्रेन, मगिडो व Taboola से आप थोड़ा ज्यादा कमाई कर सकते हैं. आप गूगल ऐडसेंस के साथ भी नेटिव नेटवर्क का ऐड अपने वेबसाइट पर दिखा सकते हैं.

डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट मिल जाए तो सबसे बेहतर है

सिर्फ किसी कंपनी का पोस्टर एड का डिस्प्ले करवाना ही डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट नहीं है. आज के समय एडवर्टाइजमेंट का तरीका भी बदल चुका है. मान लीजिए कि आप मेरे तरह ही एक ब्लॉगर हैं और ब्लॉगिंग का आपको लगभग सब कुछ आता है.

ऐसे में आप किसी भी ब्रांडेड कंपनी से कांटेक्ट कर सकते हैं. आप उस कंपनी को ऑफर दे सकते हैं कि आपके प्रोडक्ट से रिलेटेड ही में एक वेबसाइट बना रहा हूं. आपके 20 प्रोडक्ट के लिए मैं 200 पेज का कंटेंट लिखूंगा. कंटेंट का टाइटल कुछ इस प्रकार का होगा. यही नहीं अपने वेबसाइट पर सिर्फ और सिर्फ आपके ही कंपनी का प्रचार चलेगा.

रेफरेंस में दिखा सकते हैं कि इससे पहले मैंने इतने सारे वेबसाइट को बनाया है और जो गूगल पर रैकं कर चुका है. अगर आपका किस्मत काम कर गया तो आपका कमाई लाखों रुपए महीने हो सकती है.

कंटेंट राइटिंग एवं गेस्ट पोस्टिंग

मैं एक वेब डेवलपर होने के साथ-साथ कंटेंट राइटिंग का भी काम कर रहा हूं. जैसे कि मैं आपके लिए यह आर्टिकल को लिख रहा हूं.

अगर आप अपने वाले पाठकों को यह आर्टिकल पसंद आता है उनमें से कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने वेबसाइट के लिए मुझसे आप टिकट लिखवाना चाहते हैं.

साथ में कुछ मेरे से भी बड़े ब्लॉगर को मेरे कंटेंट पर नजर पर गया तो वह मुझे कहते हैं कि आप इस टॉपिक पर पोस्ट लिखिए. जिससे मुझे किसी बड़े वेबसाइट पर गेस्ट पोस्टिंग करना है और उससे हमें बैकलिंक्स लेना है.

नाम नहीं बताऊंगा पर कई ब्रांडेड वेबसाइट के अंग्रेजी कंटेंट को रूपांतरित करके मैंने हिंदी में लिखा है. इसके लिए ब्रांडेड वेबसाइट ने हमें बहुत अच्छा पेमेंट किया है.

सेल डिजिटल प्रोडक्ट कोर्स – PDF & eBooks

आपका वेबसाइट क्या है जिस किसी भी क्षेत्र में क्यों ना हो आप अपने वेबसाइट का डिजिटल प्रोडक्ट्स यानी कि उसका पीडीएफ या e-book बना सकते हैं.

मान लीजिए कि आपके वेबसाइट में 100 पोस्ट है. आप उस हंड्रेड पोस्ट को किताब का शक्ल दे सकते हैं. अगर आपने सारे कंटेंट को खुद से लिखा है तो आपको e-book या पीडीएफ वर्जन बनाने में समय नहीं लगेगा.

ई बुक बनाने के बाद आप अमेजॉन के किंडल पर रजिस्टर्ड कर दीजिए. दाम बहुत कम रखी है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसे खरीदें. इसके अलावा आप उसे अपने वेबसाइट पर भी भेज सकते हैं या नहीं तो अमेजॉन का वही वाला रिलेटेड लिंक को अपने पूरे वेबसाइट पर लगा सकते हैं.

पैड रिव्यू एवं स्पॉन्सर पोस्ट

पेड रिव्यू सीडी पैसे कमाए जा सकते हैं. मान लीजिए कि आपके वेबसाइट का रैंक ठीक-ठाक है. आप मेरे से कांटेक्ट करते हैं कि आपके paisakaisekamaye.com वेबसाइट का रिव्यू अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करूं तो आप कितने रुपया देंगे.

अगर आपके वेबसाइट का रेंट काफी अच्छा हो चुका होगा तो ऐसे में बहुत सारे छोटे वेबसाइट वाले भी आपसे कांटेक्ट करेंगे कि आप मेरे वेबसाइट का या यूट्यूब चैनल का रिव्यू कीजिए. इसके लिए भी आप पैसे ले सकते हैं.

पब्लिक स्पीकर और ट्रेनिंग कोच

अगर आप अपने दिमाग से दो-तीन साल तक कंटेंट लिखते रहेंगे तो आप एक बहुत अच्छे पब्लिक स्पीकर बन जाएंगे. जब आप बार-बार कंटेंट को लिखेंगे और एडिट करेंगे तो आप भाषा एवं ज्ञान को बहुत अच्छे से नियंत्रित कर पाएंगे.

नियंत्रित ज्ञान को अगर सही भाषा के उपयोग से उच्चारित किया जाए तो, वह एक कीमती आवाज बन जाता है. कीमती आवाज ही पब्लिक स्पीकर का सबसे बड़ा पूंजी है.

जैसे कि आपको यह आर्टिकल पढ़ने से यह पता चल गया होगा कि मैं ज्यादातर लेख के पैसे कैसे कमाए से संबंधित लिखता हूं तो आप में से कोई मुझे ट्रेनिंग कोर्स के लिए भी बुला सकते हैं.

उसी प्रकार आप जिस भी क्षेत्र में कंटेंट की लिखेंगे उस क्षेत्र के आप कोच बन सकते हैं. पब्लिक स्पीकर एवं कोच बनने से आप और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

एक तजुर्बे कार ब्लॉगर ऑफलाइन कंसल्टेशन के भी पैसे कमा सकता है

किसी भी क्षेत्र में एक्सपीरियंस बहुत बड़ी चीज होती है अगर आप लंबे समय तक ब्लॉगिंग करेंगे तो आपको ऑनलाइन कंसल्टेशन के लिए भी लोग बुला सकते हैं.

मान लीजिए कि कोई ब्लॉगर का ब्लॉग मोबाइल के रिव्यु से संबंधित लेख प्रकाशित करता है. वह यह काम पिछले 10 सालों से कर रहा है. इस बात की पूरी गारंटी है कि ज्यादातर कंपनी के मोबाइल मार्केटिंग एजेंट का नजर उसके वेबसाइट पर पड़ चुका होगा.

मोबाइल के मार्केटिंग एजेंसी साइट के मालिक से ऑफलाइन कंसल्टेशन यानी कि मोबाइल रिव्यू की सेवा के लिए बात कर सकता है.

बाकी बात यह है कि आप जिस क्षेत्र में भी ब्लॉगिंग करते हैं उस क्षेत्र के लोग आपसे इस तरह की सेवा ले सकते हैं

वेबसाइट प्रीमियम मेंबरशिप

अपने वेबसाइट के प्रीमियम मेंबरशिप बेच करके भी आप पैसे कमा सकते हैं. प्रीमियम मेंबरशिप कमाने के लिए आपका वेबसाइट काफी पुराना होना चाहिए.

अगर आपका वेबसाइट काफी प्रसिद्ध है तो आप इस तरह की सेवा को बेच करके पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप बहुत अच्छे आर्टिकल लिख पाते हैं तो आप अपने वेबसाइट के पाठकों को बता सकते हैं कि आपको इससे संबंधित प्रीमियम आर्टिकल चाहिए तो आप इतने पैसे देकर खरीद सकते हैं.

Conclusion Points

2024 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए इससे संबंधित आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और मुझे पूरा उम्मीद है कि आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक रहा होगा.

फिर भी मुझे लगता है कि मैंने सभी टॉपिक्स को कवर नहीं किया होगा. आप किसी अन्य टॉपिक के बारे में जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर लिखिए.

मैं तो कहूंगा कि ब्लॉगिंग एक तरह का इन्वेस्टमेंट है. ब्लॉगिंग से तुरंत पैसे कमाने का तरीका मत खोजिए. अगर आपने ठीक-ठाक कंटेंट अपने ब्लॉग पर लिख दिया है तो आपको पूरी जिंदगी उससे कुछ ना कुछ इनकम आते रहेगा.

जहां तक मुझे लगता है कि आप के सबसे खराब समय या बुढ़ापे का सबसे अच्छा साथी Blogging हो सकता है.

FAQs

क्या मैं सचमुच ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकता हूँ?

हाँ, आप ब्लॉगिंग से पैसे जरूर कमा सकते हैं। कई ब्लॉगर्स ने अपने ब्लॉग को लाभदायक व्यवसाय में बदल दिया है।

ब्लॉगर पैसे कैसे कमाते हैं?

ब्लॉगर विभिन्न तरीकों से पैसा कमा सकते हैं जैसे संबद्ध विपणन, प्रायोजित पोस्ट, डिजिटल उत्पाद या सेवाएँ बेचना, विज्ञापन करना और ऑनलाइन पाठ्यक्रम या सदस्यता साइट बनाना।

क्या मुझे अपने ब्लॉग से कमाई करने के लिए बड़ी संख्या में अनुयायियों की आवश्यकता है?

हालांकि बड़ी संख्या में फॉलोअर्स होना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन यह एकमात्र कारक नहीं है जो आपकी कमाई की क्षमता को निर्धारित करता है। संलग्न और लक्षित दर्शक केवल संख्या से अधिक महत्वपूर्ण हैं।

ब्लॉगिंग से पैसा कमाना शुरू करने में कितना समय लगता है?

यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए भिन्न होता है और विशिष्ट चयन, सामग्री गुणवत्ता, प्रचार रणनीतियों और स्थिरता जैसे कारकों पर निर्भर करता है। आम तौर पर, आपको महत्वपूर्ण आय दिखने में कई महीने लग सकते हैं।

क्या ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए पहले से पैसा निवेश करना जरूरी है?

नहीं, अपने ब्लॉग से कमाई शुरू करने के लिए पहले से बहुत सारा पैसा निवेश करना आवश्यक नहीं है। हालाँकि, पेशेवर उपस्थिति के लिए एक अच्छी होस्टिंग सेवा और डोमेन नाम में निवेश की सिफारिश की जाती है।

अगर मैं अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ नहीं हूं तो क्या मैं अभी भी पैसा कमा सकता हूं?

हां, आप तब भी पैसा कमा सकते हैं, भले ही आपको अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ न माना जाए। जब तक आप अपने दर्शकों के लिए मूल्यवान सामग्री प्रदान करते हैं और समस्याओं का समाधान करते हैं, वे आप पर भरोसा करेंगे और आपका समर्थन करेंगे।

क्या मेरे ब्लॉग से कमाई करने में कोई जोखिम शामिल है?

अन्य व्यावसायिक उपक्रमों की तुलना में आपके ब्लॉग से कमाई करने में न्यूनतम जोखिम जुड़े हैं। हालाँकि, कानूनी आवश्यकताओं का अनुपालन करना और अपने मुद्रीकरण तरीकों में नैतिक प्रथाओं को सुनिश्चित करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

क्या मैं अपने ब्लॉग को पूर्णकालिक आय स्रोत में बदल सकता हूँ?

बिल्कुल! कई सफल ब्लॉगर्स अपने दर्शकों को बढ़ाकर, अपनी राजस्व धाराओं में विविधता लाकर और अपने ब्लॉग को एक गंभीर व्यावसायिक उद्यम के रूप में मानकर अपने ब्लॉग को पूर्णकालिक आय स्रोतों में बदलने में कामयाब रहे हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top