क्या 5 मार्च 2024 गूगल अपडेट के बाद ब्लॉगिंग से पैसे कमाना मुमकिन है?

5 मार्च 2024 के गूगल सर्च के अपडेट के बाद, लगभग 90% छोटे वेबसाइट सर्च रिजल्ट से लगभग बाहर हो चुके हैं। मेरे अनुसार, यह गूगल का अब तक का सबसे बड़ा अपडेट था।

प्रश्न उठता है कि, क्या अब ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकता है? इस बात की पड़ताल करेंगे।

मैं अपने 20 वेबसाइट के इनकम को भी आपके साथ शेयर करूंगा। जिससे कि आप अंदाजा लगा लेंगे। साथ ही आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के अन्य विकल्प के बारे में बताऊंगा।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

क्या आप ब्लॉगिंग फील्ड में फुल टाइम करियर बनाया जा सकता है? मैं तो कहूंगा थोड़ा संभल जाइए, फैसला लेने से पहले इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लीजिए।

आप चाहे जितना अच्छा भी कंटेंट अपने वेबसाइट पर या यूट्यूब वीडियो पर बना लें, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वह गूगल या यूट्यूब के सच में दिखेगा।

अगर आपका कोई ब्लॉक रैंक कर भी जाता है। उसकी कोई गारंटी नहीं है कि, आने वाले दिनों में भी उसकी रैंक बरकरार रहेगा।

अगर आप ब्लॉगिंग को फुल टाइम कैरियर बनाना चाहते हैं तो, आपको ब्लॉगिंग अच्छे से सीखना होगा। जिसमें कंटेंट राइटिंग बहुत अहम है। इन दोनों बहुत सारे ब्लॉगर AI की मदद से कंटेंट जनरेट कर लेते हैं।

ऐसे कंटेंट को गूगल या दूसरे सर्च इंजन पकड़ ही लेता है और उस वेबसाइट को डिरैंक कर देता है। अगर आप क्वालिटी कंटेंट लिख सकते हैं तो आपके लिए ब्लॉगिंग का करियर अच्छा हो सकता है।

कुल मिलाकर के ब्लॉगिंग करियर बहुत ज्यादा रिस्क भरा हुआ है। ब्लॉगिंग फील्ड में सरवाइव करने के लिए आपको किसी अन्य फील्ड में भी रहना होगा! ताकि आपका इनकम हमेशा आते रहें।

Table of Contents show

2024 में ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

मार्च 2024 के गूगल अपडेट आने के बाद, अधिकतम छोटे वेबसाइट को गूगल ने अपने सर्च रिजल्ट में दिखाना बंद कर दिया है या उसे काफी नीचे रैंक कर दिया है।

आज के समय बड़े-बड़े वेबसाइट को भी गूगल एडसेंस से पैसे कमाना बहुत मुश्किल हो गया है। जिसका पहला पेज व्यू 20000 हुआ करता था, अब पेज व्यू 200 से 300 हो गया है।

आपके मन में भी सवाल होगा कि, ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

गूगल से पैसे कमाने का प्रूफ

मैं आपको बड़ी ईमानदारी से बताना चाहता हूं कि, ब्लॉगिंग के फील्ड में अब इतना ज्यादा इनकम नहीं रहा। मैं अपने ऐडसेंस अकाउंट को आपके साथ फोटो में सझा कर रहा हूं।

इसका सीधा सा मतलब हुआ कि आपको लंबा धैर्य रखना होगा. मैं पिछले 12 साल से इस क्षेत्र में हूं. मेरे पास 20 से ज्यादा वेबसाइट हैं.

एक नए वेबसाइट को इनकम शुरू करने में लगभग 1 साल का समय लग ही जाता है. शुरुआती सालों में, आप अपने नए ब्लॉग से कुछ भी नहीं कमा पाएंगे.

आप खुद देख चुके होंगे कि ऊपर मैंने अपने दो ऐडसेंस अकाउंट को शेयर किया हूं। जिसमें 20 वेबसाइट हैं। इसमें से 10 वेबसाइट ऐसे हैं, जिसमें 500 से ज्यादा पोस्ट है। सभी वेबसाइट मिलकर के भी प्रतिदिन $1 नहीं कमा पा रहा है।

डोमेन का खर्च लगभग ₹23 हजार
4 होस्टिंग का खर्च लगभग ₹32 हजार
कंटेंट राइटिंग ₹4.5 लाख
कुल खर्च ₹5 लाख 5 हजार
कुल इनकम ₹1 लाख से भी काम

ब्लॉगिंग से इनकम कम होने के क्या कारण है?

ब्लॉगिंग से इनकम क्यों खत्म हो गया इसके कारण जानिए

5 मार्च 2024 का गूगल का कोर एल्गोरिथम अपडेट हुआ था। उसके बाद से ही गूगल ने अपने सर्च रिजल्ट में लगभग सभी छोटे वेबसाइट को दिखाना कम कर दिया है।

अगर आपको यकीन नहीं हो रहा हो तो आप Bharat mein kitne rajya hai 2024 कीवर्ड पर आप गूगल पर सर्च कीजिए।

सर्च रिजल्ट में आपको कुछ बड़े वेबसाइट मिलेंगे बाकी कुछ बड़े वेबसाइट के ट्रांसलेटेड वर्जन आपको कंटेंट मिलेंगे। जबकि इसकी शब्द पर हजारों वेबसाइट ने हिंदी में डायरेक्ट अच्छा कंटेंट लिखा है, जो की गूगल के सर्च रिजल्ट से अब गायब है।

आप गूगल सर्च रिजल्ट से छोटे ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है जिसके कारण अब ब्लॉगिंग फील्ड में छोटे ब्लॉगर काम नहीं पा रहे हैं। हो सकता है कि भविष्य में इसकी सुधार हो।

Bloggers के पास पैसा कमाने के कितने ऑप्शन हैं?

मैं एक ब्लॉगर हूं. आपके लिए यह पोस्ट लिख रहा हूं. मैं इस पोस्ट से पैसे कैसे कमाता हूं, आपको लाइव प्रूफ इसी पोस्ट के आखिर तक में मिल जाएगा।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के प्रमुख तरीके

  1. एफिलिएट मार्केटिंग – Amazon, Share ASale, Partner Stack, Impact Radius, Awin, Commission Junction.
  2. एड नेटवर्क – गूगल ऐडसेंस व मीडिया डॉट नेट
  3. नेटिव एड नेटवर्क – आउटब्रेन, मगिडो व Taboola
  4. डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट
  5. कंटेंट राइटिंग एवं गेस्ट पोस्टिंग
  6. सेल डिजिटल प्रोडक्ट कोर्स – PDF & eBooks
  7. पैड रिव्यू एवं स्पॉन्सर पोस्ट
  8. पब्लिक स्पीकर और ट्रेनिंग कोच
  9. ऑफलाइन कंसल्टेशन
  10. वेबसाइट प्रीमियम मेंबरशिप.

एफिलिएट मार्केटिंग – Amazon, Share ASale, Partner Stack, Impact Radius, Awin, Commission Junction

इंटरनेट पर एक कहावत है, इंटरनेट का 90% रुपया एफिलिएट मार्केटिंग में है. जी हां दोस्तों, अगर आपके पास वेबसाइट है और आपने कभी भी अपनी एक मार्केटिंग नहीं किया तो यह समझ लीजिए कि आप इंटरनेट के 90% रुपया से दूर रह गए.

अपने ब्लॉगिंग के 12 साल के कैरियर में से 6 साल को मैंने शुरू में बेकार कर दिया.

आज से 6 साल पहले मेरा ज्यादातर वेबसाइट सामान्य ज्ञान पर आधारित था. सामान्य ज्ञान आधारित वेबसाइट पर अपडेटेड मार्केटिंग करना बहुत ही मुश्किल काम है.

इस बात को समझने में मुझे 6 साल का समय लग गया कि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सबसे ज्यादा कमाई एफिलिएट मार्केटिंग से है. उसके बाद मैंने लगातार उसी प्रकार के वेबसाइट बनाएं जिस पर एफिलिएट मार्केटिंग बहुत आसानी से हो सके.

मेरा सबसे पसंदीदा एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क नाम अमेजॉन है. मैं ने रिसर्च किया तो पाया कि यहां पर करोड़ों प्रोडक्ट हैं जिस पर एक परसेंट से लेकर 12 परसेंट तक का कमीशन मिल जाता है.

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग के अलावा आपके पास यह सारे विकल्प हैं. Share ASale, Partner Stack, Impact Radius, Awin & Commission Junction.

एड नेटवर्क – गूगल ऐडसेंस व मीडिया डॉट नेट

ब्लॉगिंग की शुरुआत में हर कोई पहला इनकम गूगल ऐडसेंस से कमाना चाहता है. आप तो जानते ही हैं गूगल ऐडसेंस ए बहुत जल्दी वेबसाइट का अप्रूवल नहीं मिलता है.

तो प्रश्न उठता है कि इतने दिनों तक आप की कमाई कैसे हो? अगर आपके वेबसाइट पर ठीक-ठाक ट्रैफिक है तो आप को एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर देना चाहिए.

गूगल ऐडसेंस के अलावा दूसरा विकल्प media.net है. मीडिया डॉट नेट पर हिंदी भाषा के वेबसाइट को जल्दी अप्रूवल नहीं मिलता है.

हिंदी कंटेंट वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का सीपीसी बहुत कम होता है. अगर आपके वेबसाइट पर 1000 पेज व्यू होता है तब पर भी उससे $1 इनकम जनरेट होना ग्रंटेड नहीं होता है.

नेटिव एड नेटवर्क – आउटब्रेन, मगिडो व Taboola

गूगल ऐडसेंस के अपेक्षा नेटिव एड नेटवर्क का सीपीसी थोड़ा बेहतर होता है. दूसरी अच्छी बात है कि नेटवर्क नेटवर्क का एडवर्टाइजमेंट अट्रैक्शन वाला होता है. इसके द्वारा दिखाए गए एड पर क्लिक ज्यादा होता है.

आउटब्रेन, मगिडो व Taboola से आप थोड़ा ज्यादा कमाई कर सकते हैं. आप गूगल ऐडसेंस के साथ भी नेटिव नेटवर्क का ऐड अपने वेबसाइट पर दिखा सकते हैं.

डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट मिल जाए तो सबसे बेहतर है

सिर्फ किसी कंपनी का पोस्टर एड का डिस्प्ले करवाना ही डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट नहीं है. आज के समय एडवर्टाइजमेंट का तरीका भी बदल चुका है. मान लीजिए कि आप मेरे तरह ही एक ब्लॉगर हैं और ब्लॉगिंग का आपको लगभग सब कुछ आता है.

ऐसे में आप किसी भी ब्रांडेड कंपनी से कांटेक्ट कर सकते हैं. आप उस कंपनी को ऑफर दे सकते हैं कि आपके प्रोडक्ट से रिलेटेड ही में एक वेबसाइट बना रहा हूं.

आपके 20 प्रोडक्ट के लिए मैं 200 पेज का कंटेंट लिखूंगा. कंटेंट का टाइटल कुछ इस प्रकार का होगा. यही नहीं अपने वेबसाइट पर सिर्फ और सिर्फ आपके ही कंपनी का प्रचार चलेगा.

रेफरेंस में दिखा सकते हैं कि इससे पहले मैंने इतने सारे वेबसाइट को बनाया है और जो गूगल पर रैकं कर चुका है. अगर आपका किस्मत काम कर गया तो आपका कमाई लाखों रुपए महीने हो सकती है.

कंटेंट राइटिंग एवं गेस्ट पोस्टिंग

मैं एक वेब डेवलपर होने के साथ-साथ कंटेंट राइटिंग का भी काम कर रहा हूं. जैसे कि मैं आपके लिए यह आर्टिकल को लिख रहा हूं.

अगर आप अपने वाले पाठकों को यह आर्टिकल पसंद आता है उनमें से कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने वेबसाइट के लिए मुझसे आप टिकट लिखवाना चाहते हैं.

साथ में कुछ मेरे से भी बड़े ब्लॉगर को मेरे कंटेंट पर नजर पर गया तो वह मुझे कहते हैं कि आप इस टॉपिक पर पोस्ट लिखिए. जिससे मुझे किसी बड़े वेबसाइट पर गेस्ट पोस्टिंग करना है और उससे हमें बैकलिंक्स लेना है.

नाम नहीं बताऊंगा पर कई ब्रांडेड वेबसाइट के अंग्रेजी कंटेंट को रूपांतरित करके मैंने हिंदी में लिखा है. इसके लिए ब्रांडेड वेबसाइट ने हमें बहुत अच्छा पेमेंट किया है.

सेल डिजिटल प्रोडक्ट कोर्स – PDF & eBooks

आपका वेबसाइट क्या है जिस किसी भी क्षेत्र में क्यों ना हो आप अपने वेबसाइट का डिजिटल प्रोडक्ट्स यानी कि उसका पीडीएफ या e-book बना सकते हैं.

मान लीजिए कि आपके वेबसाइट में 100 पोस्ट है. आप उस हंड्रेड पोस्ट को किताब का शक्ल दे सकते हैं. अगर आपने सारे कंटेंट को खुद से लिखा है तो आपको e-book या पीडीएफ वर्जन बनाने में समय नहीं लगेगा.

ई बुक बनाने के बाद आप अमेजॉन के किंडल पर रजिस्टर्ड कर दीजिए. दाम बहुत कम रखी है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसे खरीदें.

इसके अलावा आप उसे अपने वेबसाइट पर भी भेज सकते हैं या नहीं तो अमेजॉन का वही वाला रिलेटेड लिंक को अपने पूरे वेबसाइट पर लगा सकते हैं.

पैड रिव्यू एवं स्पॉन्सर पोस्ट

पेड रिव्यू सीडी पैसे कमाए जा सकते हैं. मान लीजिए कि आपके वेबसाइट का रैंक ठीक-ठाक है. आप मेरे से कांटेक्ट करते हैं कि आपके paisakaisekamaye.com वेबसाइट का रिव्यू अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करूं तो आप कितने रुपया देंगे.

अगर आपके वेबसाइट का रेंट काफी अच्छा हो चुका होगा तो ऐसे में बहुत सारे छोटे वेबसाइट वाले भी आपसे कांटेक्ट करेंगे कि आप मेरे वेबसाइट का या यूट्यूब चैनल का रिव्यू कीजिए. इसके लिए भी आप पैसे ले सकते हैं.

पब्लिक स्पीकर और ट्रेनिंग कोच

अगर आप अपने दिमाग से दो-तीन साल तक कंटेंट लिखते रहेंगे तो आप एक बहुत अच्छे पब्लिक स्पीकर बन जाएंगे. जब आप बार-बार कंटेंट को लिखेंगे और एडिट करेंगे तो आप भाषा एवं ज्ञान को बहुत अच्छे से नियंत्रित कर पाएंगे.

नियंत्रित ज्ञान को अगर सही भाषा के उपयोग से उच्चारित किया जाए तो, वह एक कीमती आवाज बन जाता है. कीमती आवाज ही पब्लिक स्पीकर का सबसे बड़ा पूंजी है.

जैसे कि आपको यह आर्टिकल पढ़ने से यह पता चल गया होगा कि मैं ज्यादातर लेख के पैसे कैसे कमाए से संबंधित लिखता हूं तो आप में से कोई मुझे ट्रेनिंग कोर्स के लिए भी बुला सकते हैं.

उसी प्रकार आप जिस भी क्षेत्र में कंटेंट की लिखेंगे उस क्षेत्र के आप कोच बन सकते हैं. पब्लिक स्पीकर एवं कोच बनने से आप और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

एक तजुर्बे कार ब्लॉगर ऑफलाइन कंसल्टेशन के भी पैसे कमा सकता है

किसी भी क्षेत्र में एक्सपीरियंस बहुत बड़ी चीज होती है अगर आप लंबे समय तक ब्लॉगिंग करेंगे तो आपको ऑनलाइन कंसल्टेशन के लिए भी लोग बुला सकते हैं.

मान लीजिए कि कोई ब्लॉगर का ब्लॉग मोबाइल के रिव्यु से संबंधित लेख प्रकाशित करता है. वह यह काम पिछले 10 सालों से कर रहा है. इस बात की पूरी गारंटी है कि ज्यादातर कंपनी के मोबाइल मार्केटिंग एजेंट का नजर उसके वेबसाइट पर पड़ चुका होगा.

मोबाइल के मार्केटिंग एजेंसी साइट के मालिक से ऑफलाइन कंसल्टेशन यानी कि मोबाइल रिव्यू की सेवा के लिए बात कर सकता है.

बाकी बात यह है कि आप जिस क्षेत्र में भी ब्लॉगिंग करते हैं उस क्षेत्र के लोग आपसे इस तरह की सेवा ले सकते हैं

वेबसाइट प्रीमियम मेंबरशिप

अपने वेबसाइट के प्रीमियम मेंबरशिप बेच करके भी आप पैसे कमा सकते हैं. प्रीमियम मेंबरशिप कमाने के लिए आपका वेबसाइट काफी पुराना होना चाहिए.

अगर आपका वेबसाइट काफी प्रसिद्ध है तो आप इस तरह की सेवा को बेच करके पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप बहुत अच्छे आर्टिकल लिख पाते हैं तो आप अपने वेबसाइट के पाठकों को बता सकते हैं कि आपको इससे संबंधित प्रीमियम आर्टिकल चाहिए तो आप इतने पैसे देकर खरीद सकते हैं.

Conclusion Points

ब्लॉगिंग से पैसा कमाना आज के समय आसान काम नहीं है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको जरूर से ज्यादा मेहनत करना होगा।

बहुत मेहनत करके आप वेबसाइट बना लेते हैं और गूगल पर रैंक करके पैसे कमाना शुरू कर देते हैं। अचानक एक दिन रात में गूगल का नया अपडेट आएगा और आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक लगभग जीरो हो सकता है।

मैं तो कहूंगा कि ब्लॉगिंग एक तरह का इन्वेस्टमेंट है. ब्लॉगिंग से तुरंत पैसे कमाने का तरीका मत खोजिए.

अगर आपने ठीक-ठाक कंटेंट अपने ब्लॉग पर लिख दिया है तो आपको पूरी जिंदगी उससे कुछ ना कुछ इनकम आते रहेगा.

जहां तक मुझे लगता है कि आप के सबसे खराब समय या बुढ़ापे का सबसे अच्छा साथी Blogging हो सकता है.

FAQs

क्या मैं सचमुच ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकता हूँ?

हाँ, आप ब्लॉगिंग से पैसे जरूर कमा सकते हैं। जैसे मैं आपके लिए उदाहरण हूं। आप फोटो में प्रूफ भी देख सकते हैं।

ब्लॉगर पैसे कैसे कमाते हैं?

ब्लॉगर विभिन्न तरीकों से पैसा कमा सकते हैं जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, प्रायोजित पोस्ट, डिजिटल उत्पाद या सेवाएँ बेचना, विज्ञापन करना और ऑनलाइन पाठ्यक्रम या सदस्यता साइट बनाना शामिल है।

क्या मुझे अपने ब्लॉग से कमाई करने के लिए बड़ी संख्या में फ्लावर की आवश्यकता है?

हालांकि बड़ी संख्या में फॉलोअर्स होना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन यह एकमात्र कारक नहीं है जो आपकी कमाई की क्षमता को निर्धारित करता है। 

ब्लॉगिंग से पैसा कमाना शुरू करने में कितना समय लगता है?

आमतौर पर, ब्लॉगिंग से कमाई शुरू होने में लगभग 4 से 5 महीने का समय लग जाता है।

क्या ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए पहले से पैसा निवेश करना जरूरी है?

नहीं, ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आप व्हाट प्रेस और ब्लॉगर के फ्री प्लेटफार्म को भी चुन सकते हैं।

क्या मेरे ब्लॉग से कमाई करने में कोई जोखिम शामिल है?

मेरे ख्याल से ब्लॉगिंग को आप फुल टाइम करियर ना बने तो बेहतर होगा। गूगल के अपडेट के अलावा आपकी वेबसाइट पर कई टाइप के अटैक होते हैं। जिसमें लिंक इंसरसन और हैकिंग आदि भी शामिल है।

क्या मैं ब्लॉगिंग को फुल टाइम कैरियर बन सकता हूं?

बिल्कुल बना सकते हैं। लेकिन आपको गूगल के अपडेट से होशियार जाना होगा। गूगल का अपडेट आपको हीरो से जीरो बन सकता है।

1 thought on “क्या 5 मार्च 2024 गूगल अपडेट के बाद ब्लॉगिंग से पैसे कमाना मुमकिन है?”

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top