Youtube Se Paise Kaise Kamaye? 2024 का सबसे कामयाब तरीका

2024 में यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? इस लेख में जो भी जानकारी आप को दिया जाएगा, वह पूरी तरह सत्य है. आप सत्यापन की जांच यूट्यूब के ऑफिशियल वेबसाइट से कर सकते हैं.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

हाल के वर्षों में, YouTubers ने अपने वीडियो से बहुत पैसा कमाना शुरू कर दिया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विज्ञापनदाता अब इस माध्यम से अपने उत्पादों के विपणन में अधिक रुचि रखते हैं। कुछ तरीके हैं जिनसे आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहले YouTube पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ना है। यह कार्यक्रम आपको विज्ञापन प्रदर्शित करके अपने वीडियो का मुद्रीकरण करने की अनुमति देता है। दूसरा तरीका है अपने चैनल से संबंधित मर्चेंडाइज बेचना। आप अपनी सेवाओं या उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए भी YouTube का उपयोग कर सकते हैं।

Table of Contents show

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

  1. Google Adsense के विज्ञापन दिखाकर कमा सकते हैं.
  2. Channel Memberships Fees से कमाई कर सकते हैं.
  3. Sell products or Merchandise ब्रैंडेड से money ले सकते हैं.
  4. Super Chat & Super Stickers से अच्छा खासा धन कमाया जा सकता है.
  5. Merch shelf, Crowdfund & Fan Funding से भी कमाई हो सकता है.
  6. YouTube Premium Revenue से कमाया जा सकता है.
  7. Sponsored Video बना कर के भी पैसे कमा सकते हैं.
  8. Affiliate Marketing & Review Products बहुत ज्यादा पैसे कमाया जा सकता है.
  9. License Content Media Marketing से भी कमाया जा सकता है.
  10. Online Courses को बेच कर भी आप कैसे बना सकते हैं.

Blogging से You Tube कई मामले में बहुत बेहतर है

आप में से जो लोग भी यह लेख पढ़ रहे हैं मुझे लगता है कि आप में से ज्यादातर लोग ब्लॉगर या यूट्यूब पर हैं. आपको पता ही होगा आने वाला समय वीडियो कंटेंट का है. यही नहीं यूट्यूब, ब्लॉगिंग के अपेक्षा कई संदर्भों में बेहतर है.

  • ब्लॉगिंग करने के लिए वेबसाइट बनवाने एवं मेंटेन करने में काफी खर्च आता है जबकि यूट्यूब में जीरो मेंटेनेंस है.
  • वेबसाइट चलाने के लिए हर साल Domain एवं Hosting के लिए पैसे देना होता है. जबकि यूट्यूब में यह भी सेवा हंड्रेड परसेंट फ्री है.
  • वेबसाइट का SEO करने बहुत खर्च होता है. जबकि यूट्यूब में यह खर्च भी जीरो है.
  • वेबसाइट में हैकिंग एवं सर्च इंजन के द्वारा plenty होता है. यूट्यूब इस मामले में पूरी तरह से safe है.
  • वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखना एक बहुत कठिन कार्य है. जबकि वीडियो शूट करना इससे ज्यादा आसान है.
  • वेबसाइट का monetization बहुत मुश्किल है इसके विपरीत ही यूट्यूब गूगल का ही प्रोडक्ट है इसलिए इसका monetization बहुत आसान है.
  • कई बड़े वेबसाइट चलाने वाले ब्लॉगर को कोई नहीं जानता है जबकि एक छोटे से यूट्यूब चैनल चलाने वाले यूट्यूबर को ज्यादा लोग जानते हैं.

1 – Google Adsense के विज्ञापन दिखाकर कमा सकते हैं

आज के समय लगभग हर भारतीयों के घर में कम से कम 1 स्मार्टफोन है और उसमें 2GB तक इंटरनेट डाटा है. इसके उपयोग से ज्यादातर लोग वीडियो कंटेंट को देखना पसंद करते हैं.

यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए एक स्मार्टफोन काफी है. स्मार्टफोन की मदद से यूट्यूब चैनल शुरू कर सकता है. शुरुआत में स्मार्टफोन से भी वीडियो शूट करके अपने यूट्यूब चैनल में डाल सकता है.

यूट्यूब के मई 2021 के अपडेट के अनुसार, जिस किसी यूट्यूब चैनल में 1000 सब्सक्राइबर्स और 4,000 Watch Time hours 12 महीने में हो तो वह अपने चैनल को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज कर सकता है.

यूट्यूब चैनल के लिए उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए किंतु अगर किसी व्यक्ति का 18 साल से कम उम्र है तो उसे अपने अभिभावक के द्वारा शुरु करना होगा. उसके साथ एक केटेरिया और भी है कि वीडियो कंटेंट advertiser-friendly होना चाहिए.

यूट्यूब चैनल पर एडसेंस के द्वारा निम्नलिखित फॉर्मेट के एडवर्टाइजमेंट को चलाया जा सकता है.

  • Skippable video ads
  • Non-skippable video ads
  • Bumper ads
  • Overlay ads

2 – Channel Memberships Fees से कमाई कर सकते हैं

यूट्यूब में गूगल ऐडसेंस से रुपया कमाने के अलावा यह एक दूसरा बेहतरीन विकल्प है. यूट्यूबर के लिए एक बहुत अच्छी बात है कि चैनल मेंबरशिप फी के तौर पर मोटी कमाई कर सकता है.

यूट्यूब पर चैनल मेंबरशिप के लिए निम्नलिखित क्राइटेरिया को पूरा करना होता है.

  • यूट्यूब चैनल में 1000 से ज्यादा सब्सक्राइब होने चाहिए
  • यूट्यूब चैनल यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होना आवश्यक है
  • चैनल के ओनर का उम्र 18 साल से ज्यादा होना चाहिए.
  • दुनिया के हर देश में यह सुविधा नहीं है किंतु अपने भारत देश में चैनल नंबर सी प्रोग्राम सुविधा उपलब्ध है.
  • चैनल में कम्युनिटी टैब होना आवश्यक है.
  • चैनल पर बच्चों के लिए वीडियो ठीक होना चाहिए.
  • चैनल के द्वारा प्रसारित वीडियो कंटेंट में कोई भी कॉपीराइट कानून नहीं होना चाहिए.
  • चैनल का कारोबारी नीति पूरी तरह स्पष्ट होना चाहिए.

3 – Sell Products or Merchandise ब्रैंडेड से money ले सकते हैं.

आप चाहे तो अपना खुद का सामान या किसी अन्य ब्रांड के समान का वीडियो बनाकर के यूट्यूब चैनल पर डाल सकते हैं. यही नहीं आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में प्रोडक्ट का लिस्टिंग कर सकते हैं.

आप प्रोडक्ट के लिस्ट में किसी अन्य वेबसाइट के लिंक को डाल सकते हैं. यूज़र वहां पर जाकर के उस प्रोडक्ट को खरीद सकता है. कुछ लोग तो अपने व्हाट्सएप बिजनेस लिंक के थ्रू भी बहुत कमाई कर ले रहे हैं.

यदि आप ब्रांडेड उत्पादों या व्यापारिक वस्तुओं के विक्रेता हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि अपने ग्राहकों से भुगतान कैसे लिया जाए। आप अपनी ज़रूरतों और वरीयताओं के आधार पर, सेल प्रोडक्ट्स या ब्रांडेड मर्चेंडाइज ब्रांडेड से कई तरह से पैसे ले सकते हैं।

भुगतान लेने का एक तरीका पेपाल के माध्यम से है। यह सेवा खरीदारों को अपने बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके वस्तुओं के लिए जल्दी और आसानी से भुगतान करने की अनुमति देती है। पेपैल खरीदार सुरक्षा भी प्रदान करता है, ताकि आप आश्वस्त महसूस कर सकें कि आपके ग्राहक लेनदेन को सुरक्षित रूप से पूरा करने में सक्षम होंगे।

यदि आप पेपाल का उपयोग नहीं करना पसंद करते हैं, तो आप डेबिट कार्ड, वेनमो या ऐप्पल पे का उपयोग करके भी भुगतान स्वीकार कर सकते हैं। इन तीनों भुगतान प्लेटफार्मों का उपयोग करना आसान है और खरीदारों को सीधे आपके बैंक खाते में धन हस्तांतरित करने की अनुमति देता है।भुगतान लेने का दूसरा तरीका स्ट्राइप के माध्यम से है।

4 – Super Chat & Super Stickers से अच्छा खासा धन कमाया जा सकता है

यूट्यूब पर अपने चैनल पर सुपर चार्ट एवं सुपर स्टिकर्स से भी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए चैनल को यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के तहत रजिस्टर होना आवश्यक है.

इस सुविधा के तहत तहत दर्शक ऐसे चैट मैसेज को खरीद सकते हैं जो सबसे अलग दिखे. चैनल ओनर पैसे या फायदा ले करके अपने दर्शकों के चैट मैसेज को सबसे ऊपर पिन कर सकते हैं.

5 – Merch shelf, Crowdfund & Fan Funding से भी कमाई हो सकता है

चैनल के वॉच पेज पर शोकेस से Merch shelf किया जा सकता है जिसके तहत, प्रचार के लिए भेजी जाने वाली अधिकारी 12 ब्रांडेड चीजों के Order तय किए जा सकते हैं.

यूट्यूब के चैनल से क्राउडफंडिंग एवं फैन फंडिंग भी किया जा सकता है. उससे आपको जो कमीशन मिले वह आप अधिकारिक रूप से अपने पास रख सकते हैं.

6 – YouTube Premium Revenue से कमाया जा सकता है

इन दिनों आपने देखा होगा कि लोग यूट्यूब के प्रीमियम वाले ऑफर को खरीदते हैं, उस यूजर्स को वीडियो देखते पैसा में कोई ऐड नहीं दिखता है.

आपको लगेगा कि, मुझे रेवेन्यू कहां से आएगा. यूट्यूब और अपने चैनल वालों को का बराबर ध्यान रखता है. यूट्यूब को प्रीमियम सब्सक्रिप्शन से जो अभी कमाई होता है उसमें यूट्यूब चैनल मालिकों को भी मिलता है. इसी इनकम को यूट्यूब प्रीमियम रेवेन्यू कहा जाता है.

यूट्यूब प्रीमियम रिवेन्यू इनकम किसको मिलता है? यूट्यूब में वह चैनल जो गूगल ऐडसेंस से एप्रूव्ड है और वीडियो में ऐड आता हो. चैनल का वह वीडियो यूट्यूब प्रीमियम रेवेन्यू के हिस्सेदार बन सकता है.

7 – Sponsored Video बना कर के भी पैसे कमा सकते हैं

आप किसी भी ब्रांड के लिए स्पॉन्सर वीडियो बना सकते हैं. आपने बड़े-बड़े यूट्यूब पर को यह बोलते हुए सुना होगा कि इस वीडियो के लिए इस ब्रांड ने मुझे स्पॉन्सर किया है.

इसका आसान भाषा में यह मतलब होता है कि, आपको कोई ब्रांच कहता है कि आप इस टॉपिक पर वीडियो बनाई है इसके बदले आपको मैं इतने पैसे दूंगा.

Sponsored Video सबसे बड़ा फायदा होता है कि आपको किसी ब्रांच से पैसे भी मिल जाता है और दूसरी बात कि आपको गूगल ऐडसेंस से भी पैसे मिल जाता है.

8 – Affiliate Marketing & Review Products बहुत ज्यादा पैसे कमाया जा सकता है

अगर इमानदारी से पूछे तो इंटरनेट में जितना भी रुपया है उनमें से 90 फ़ीसदी रुपया Affiliate Marketing में जाता है. अगर आप किसी से भी पूछेंगे जो भी बड़े यूट्यूबर या ब्लॉगर हैं, उनका ज्यादातर अर्निंग एफिलिएट मार्केटिंग से ही होता है.

आसान भाषा में समझ जाइए कि एपलेटेक मार्केटिंग क्या होता है? आप फिलिप्स का एयर फोन को अपने रिकमेंडेशन से किसी के पास भिजवा देते हैं तो उसके बदले फिलिप्स कंपनी आपको कमीशन देता है.

यह प्रक्रिया इंटरनेट पर कैसे होता है? मान लीजिए कि आपने एयर फोन पर कोई वीडियो कंटेंट को अपने चैनल पर डाला है. विजिटर्स आपके द्वारा डाले गए वीडियो को देखने के लिए आते हैं.

आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में रिलेटेड लिंक अमेजॉन का डाल देते हैं. जैसे ही वह विजिटर उस लिंक पर क्लिक करेगा. वह अमेजॉन के वेबसाइट पर पहुंच जाएगा.

अगर वह विजिटर अमेजॉन के वेबसाइट से उस सामान को खरीद लेता है तो आपको कमीशन के तौर पर 1 से लेकर के 12 परसेंट तक मिल सकता है. अमेजॉन और फिलिप्स का पहले से ही कमीशन तय होता है.

अगर आपका यूट्यूब चैनल बड़ा हो गया है तो ऐसे में आReview Product कर सकते हैं. इसमें अच्छी बात यह है कि अगर आप उस ब्रांड को ईमेल करके बताते हैं कि मेरा यह यूट्यूब चैनल है और आपके प्रोडक्ट का रिव्यू करना चाहता हूं.

तो ऐसे में बड़े-बड़े ब्रांडेड प्रोडक्ट्स जैसे मोबाइल फोन या वेबसाइट का थीम जैसे प्रोडक्ट रिव्यू करने वाले चैनल मालिक को Free में दे देते हैं.

9 – License Content Media Marketing से भी कमाया जा सकता है

License Content मार्केटिंग करके भी आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. मान लें कि आप कोई यूनिक वीडियो, एनिमेशन या संगीत बनाते हैं. उसका कॉपीराइट सिर्फ और सिर्फ आपके पास है. यह कंटेंट इंटरनेट पर बहुत ही फेमस हो चुका है.

ऐसे में दूसरा यूट्यूब चैनल भी उसे दिखाना चाहता है, यही नहीं टीवी या अन्य व्यवसायिक उस कंटेंट को दिखाना चाहता है. ऐसे में उसके बदले आप चाहे जितने भी पैसे का डिमांड कर सकते हैं.

मोलतोल होने के बाद आखिर मैं आपको अच्छे खासे पैसे मिल जाएंगे. इसलिए हमेशा प्रयास कीजिए कि अपने द्वारा ही बनाए गए यूनिक वीडियो कंटेंट को ही अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट कीजिए.

10 – Online Courses को बेच कर भी आप पैसे बना सकते हैं

आप अपने चैनल पर ऑनलाइन कोर्स को बेचकर भी बहुत बड़ा इनकम जनरेट कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए शर्त है कि आपके चैनल पर बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर होने चाहिए.

दूसरी बात की यूट्यूब पर आपका ही ब्रांड बिकता है. अगर आपने अपना अच्छा ब्रांडी कर लिया है तो आप के प्रोडक्ट तुरंत बिक जायेंगे.

मान लीजिए कि आप seo के एक्सपर्ट हैं और उससे संबंधित वीडियो बना करके अपने यूट्यूब चैनल पर डालते हैं. आप अपने उस वीडियो मैं यह कह सकते हैं कि, मैंने ऑफलाइन एवं ऑनलाइन seo का 4 घंटे वाला वीडियो बनाया है. जिसमें पूरा कोर्स है.

आप में से जो कोई खरीदना चाहता है, नीचे दिए गए डिस्क्रिप्शन बॉक्स के लिंक को क्लिक करें. आप वहां पर अपने बिजनेस व्हाट्सएप या वेबसाइट का लिंक डाल सकते हैं जिसके द्वारा आप अपने seo video को बेच सकते हैं.

Conclusion Points

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए मुझे लगता है कि अब आपको सही उत्तर मिल चुका है. ऊपर 10 पॉइंट्स लिखे गए हैं जिसमें यह साफ-साफ बताने की कोशिश की गई है कि यूट्यूब से आप किन-किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

अंत में, YouTube से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। आप ब्रांड के साथ साझेदारी कर सकते हैं, उत्पादों या सेवाओं को बेच सकते हैं, या विचारों से पैसे कमाने के लिए Google Adsense का उपयोग कर सकते हैं। इनमें से एक या अधिक तरीकों का उपयोग करके, आप अपने YouTube चैनल से एक निष्क्रिय आय उत्पन्न करना शुरू कर सकते हैं। पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आप गूगल ऐडसेंस एवं एफिलेटेड मार्केटिंग से शुरुआत कर सकते हैं. जैसे-जैसे आप का चैनल पड़ा होगा आपका कमाई भी बढ़ेगा. आप अपने कमाई को बेहतर वीडियो बनाने के लिए कर सकते हैं.

FAQs
प्रश्न – यूट्यूब से कितने दिनों में पैसे कमा सकते हैं?

उत्तर – यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए कोई भी तय सीमा नहीं है कि आप इतने दिन में ही कमा सकेंगे.

यह बात सत्य है कि अगर आपने एक वीडियो बनाकर यूट्यूब में डाला. अगर आपके द्वारा बनाए गए वीडियो बहुत अच्छा है और उस पर अचानक से बहुत सारा ट्रैफिक आ जाता है.

ऐसे में आप कोई भी affiliated links डाल कर तुरंत कमाई शुरू कर सकते हैं. किंतु गूगल ऐडसेंस है कमाई के लिए आपको निर्धारित प्रक्रिया को पूरा करना होगा.

अगर आप 15 से 20 वीडियो हाई क्वालिटी का बना करके डाल देंगे तो यह मान लीजिए कि आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा. मोनेटाइज होने के बाद आप कमाना शुरू कर देंगे.

प्रश्न – यूट्यूब से कितने पैसे कमा सकते हैं?

उत्तर – यूट्यूब से आप कितने भी पैसे कमा सकते हैं दुनिया के कुछ ऐसे युटयुबस हैं जो 1 साल में कई मिलियन डॉलर्स कमाते हैं.

अगर आप एक साधारण यूट्यूब पर हैं, महीने में 10 से 15 वीडियो कंटेंट पोस्ट करते हैं तो ऐसे में आप 10,000 से लेकर ₹100000 तक कमा सकते हैं. यह सब आपके वीडियो क्वालिटी कंटेंट पर निर्भर कर देगा.

प्रश्न – यूट्यूब से कमाई पर क्या टैक्स देना पड़ता है?

उत्तर – आप यूट्यूब से जो भी पैसे कमाते हैं और भारत सरकार के बनाए गए नियम के अनुसार उस slap में आते हैं तो आपको टैक्स देना पड़ेगा.

प्रश्न – यूट्यूब से कमाई करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

उत्तर – यूट्यूब से कमाई करने का सबसे आसान तरीका है कि अपने स्मार्टफोन से कुछ अच्छे वीडियो बनाइए और उसे अपने चैनल पर अपलोड कर दीजिए.

बस इतना ध्यान रखिएगा कि जो वीडियो आपने बनाया है. अगर कोई उसे देखता है तो क्या उसको उससे कुछ फायदा होगा. अगर जवाब हां है तो, आपका वीडियो बहुत बेहतर है.

मैं यूट्यूब से पैसा कैसे कमाना शुरू करूँ?

YouTube से पैसा कमाना शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले एक YouTube चैनल बनाना होगा और अपनी खाता सेटिंग में मुद्रीकरण सक्षम करना होगा।

यूट्यूब मुद्रीकरण कैसे काम करता है?

YouTube मुद्रीकरण रचनाकारों को उनके वीडियो पर प्रदर्शित विज्ञापनों के माध्यम से पैसा कमाने की अनुमति देता है। इन विज्ञापनों से उत्पन्न राजस्व का एक हिस्सा क्रिएटर्स को दिया जाता है।

क्या यूट्यूब से कोई पैसा कमा सकता है?

हाँ, कोई भी व्यक्ति YouTube से तब तक पैसा कमा सकता है जब तक वह YouTube द्वारा निर्धारित पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करता है। इसमें पिछले 12 महीनों में कम से कम 1,000 ग्राहक और 4,000 घड़ी घंटे शामिल हैं।

YouTube पर पैसे कमाने के लिए मैं किस प्रकार की सामग्री बना सकता हूं?

आप YouTube पर विभिन्न प्रकार की सामग्री बना सकते हैं जैसे ट्यूटोरियल, वीलॉग, कॉमेडी स्किट, गेमिंग वीडियो या यहां तक कि शैक्षिक सामग्री भी। मुख्य बात दर्शकों को आकर्षित करने वाले आकर्षक और उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो बनाना है।

मैं यूट्यूब से कितना पैसा कमा सकता हूं?

YouTube से आप जो पैसा कमा सकते हैं, वह आपके वीडियो को मिलने वाले व्यूज की संख्या, विज्ञापन सहभागिता दर और विज्ञापनदाताओं के बजट जैसे कारकों पर निर्भर करता है। एक सटीक आंकड़ा प्रदान करना कठिन है क्योंकि कमाई अप्रत्याशित हो सकती है।

क्या विज्ञापनों के अलावा YouTube पर पैसे कमाने के अन्य तरीके भी हैं?

हाँ! विज्ञापनों के अलावा, आप YouTube पर आय के अन्य स्रोत भी तलाश सकते हैं जैसे ब्रांड साझेदारी/प्रायोजन, व्यापारिक बिक्री, क्राउडफंडिंग अभियान, या यहां तक कि संबद्ध विपणन भी।

YouTube से महत्वपूर्ण आय अर्जित करने में कितना समय लगता है?

YouTube से महत्वपूर्ण आय अर्जित करने में समय और समर्पण लगता है। यह प्रत्येक निर्माता के लिए अलग-अलग होता है लेकिन आम तौर पर इसमें लगातार गुणवत्तापूर्ण सामग्री अपलोड करना और विस्तारित अवधि में अपना ग्राहक आधार बढ़ाना शामिल होता है।

YouTube पर मेरी कमाई अधिकतम करने के लिए आपके पास क्या सुझाव हैं?

YouTube पर कमाई को अधिकतम करने के लिए कुछ युक्तियों में प्रासंगिक कीवर्ड के साथ वीडियो शीर्षक और विवरण को अनुकूलित करना, सोशल मीडिया और सहयोग के माध्यम से अपने वीडियो को बढ़ावा देना, टिप्पणियों और फीडबैक के माध्यम से अपने दर्शकों के साथ जुड़ना और अपने सामग्री शेड्यूल के अनुरूप रहना शामिल है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top