Google Se Paise Kaise Kamaye? 2024

क्या आप गूगल से पैसे कमाने के तरीके को सर्च कर रहे हैं? यदि हां तो आप एक सही वेबसाइट पर पहुंच चुकें हैं। मैं खुद गूगल से कुछ नए और पुराने तरीकों से पैसे कमा रहा हूं।

मैं आपके साथ यह तरीका शेयर करना चाहता हूं। ताकि आप भी घर बैठे कुछ पैसे ऑनलाइन कमा लें। यह आर्टिकल पूरी तरह मेरे एक्सपीरियंस पर आधारित है, आखिर तक चेक कीजिए आपको अच्छा लगेगा।

Google Se Paise Kaise Kamaye

गूगल से पैसे कमाने का सबसे पुराना तरीका गूगल ऐडसेंस है। ऐडसेंस से कमाने के लिए आपको अपना वेबसाइट पर कंटेंट लिखना होगा या फिर आपको यूट्यूब पर वीडियो डालना होगा।

इसके अलावा भी कई नई तरीके हैं, जिसे आप आसानी से अपना करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Table of Contents show

गूगल से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके

गूगल से पैसे कमाने का कुछ आसान तरीका भी है तो कुछ बहुत मुश्किल तरीका भी है।

गूगल से पैसे कमाने के टॉप 10 के लिस्ट में, सबसे पहले आसान तरीकों को लिखा गया है और आखिर में मुश्किल तरीकों को लिखा गया है।

अगर आपको अंग्रेजी का ज्ञान नहीं दी है। तब पर भी आपको गूगल पैसे कमाने का मौका देता है। गूगल दुनिया का ईमानदार कंपनियों में से एक है। गूगल अपने सभी प्रोडक्ट के पेमेंट सही समय पर दे देता है।

Google Opinion Rewards पैसे कमाना सबसे आसान है

आप अपने फोन के प्ले स्टोर में जाइए. वहां पर आप Google Opinion Rewards को सर्च कीजिए. सर्च रिजल्ट में से गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लीजिए.

अपने जीमेल अकाउंट से साइन अप कर लीजिए. साइन अप कर के सर्वे पर क्लिक कीजिए. शुरुआत में सर्वे जॉब नहीं दिखाता है. कुछ दिनों के बाद दोबारा चेक करने पर आपको सर्वे जॉब दिखाएगा.

सर्वे जॉब में सारे डिटेल्स होते हैं कि इसका ओपिनियन देने पर आपको कितना पैसा मिलेगा. जो भी पैसा मिलेगा उसे आप गूगल पर या पेपल अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.

इस ऐप से भारत के लोग ज्यादा नहीं कमा पाते हैं क्योंकि यहां पर काम करने वाले लोग ज्यादा हैं।

आप अपने मोबाइल में VPN का प्रयोग करके अपना देश USA कर सकते हैं. अगर आपके इस ऐप में यूएसए दिखाता है तो आप ज्यादा कमा पाएंगे।

क्योंकि वहां का इंटरनेट मार्केट बड़ा है और कम लोगों के पास टाइम है कि वह गूगल पर आकर के ओपिनियन दें।

Google Local Guide बनके आप रिवॉर्ड पॉइंट से कुछ पैसे कमा सकते हैं

आपने कभी ना कभी गूगल मैप का प्रयोग जरूर किया होगा। जिसमें कि आपको लोकेशन का डिटेल में फोटो व वीडियो देखने को मिला होगा। उसके अलावा कई प्रश्नों के उत्तर भी आपको मिले होंगे।

गूगल मैप पर प्रश्नों के उत्तर, फोटो एवं वीडियो डालने वाला हम आप जैसे यूजर होते हैं. हम ऐसे जो यह काम करता है उसे गूगल लोकल गाइड कहते हैं।

गूगल लोकल गाइड का सबसे उच्चतम level-10 है जिसके लिए 100,000 points होने चाहिए। यूं तो ढाई सौ पॉइंट होने पर भी आपको गूगल का बैंडेज मिल जाएगा।

गूगल पर आप कोई नए प्लेस को ऐड करते हैं तो 15 पॉइंट मिलेंगे। उसी प्रकार फोटो ऐड करने पर आपको 5 पॉइंट मिलते हैं जबकि वीडियो ऐड करेंगे तो आपको 7 पॉइंट मिलेंगे।

मैंने खुद गूगल लोकल गाइड के तौर पर काम किया है. मुझे डायरेक्ट कोई पेमेंट नहीं मिला है. हां मुझे तीन बार, ओला केप सर्विस फ्री मिला था. इसके अलावा एयरपोर्ट के लोन के लिए भी एंट्री पास मिला था.

अगर आपको इतना ही बेनिफिट चाहिए तो आप यहां पर क्लिक करके गूगल लोकल गाइड के वेबसाइट पर जा सकते हैं.

Google Pay का ज्यादा प्रयोग करके ज्यादा कमा सकते हैं

अगर आप डिजिटल माध्यम से ज्यादा पेमेंट का लेनदेन करते हैं। और उसके लिए गूगल पेय का प्रयोग करते हैं तो उसके बदले आपको रीवार्ड ऑफर एवं रिफरल बेनिफिट मिलता है।

  • Rewards
  • Offers
  • Referrals

अब आप कहेंगे मैं तो ज्यादा लेन-देन नहीं करता हूं। इसका भी विकल्प है. आपके आसपास बहुत सारे लोग होंगे जिसे कोई बिल जमा करना होता है या मोबाइल रिचार्ज करना होता है. उनसे पैसे ले कर के आप उनके बिल आदि जमा कर सकते हैं.

Rewards में क्या मिलता है?

रिवार्ड्स में सीधे कैशबैक मिलता है. आप अपने गूगल पेय ऐप को ओपन कीजिए. वहां पर आपको Rewards का ऑप्शन सबसे नीचे मिलेगा।

वहां पर आपके लिए बहुत सारे कार्ड होंगे. उनको एक-एक कर के मिठाएं. कितनी मैं आपको लिखा हुआ मिलेगा बेस्ट ऑफ लक, कुछ में कैशबैक का रुपयों की राशि या शॉपिंग करने पर कैशबैक.

रुपया तो सीधे आपके अकाउंट में 2 से 3 दिन के अंदर पहुंच जाएगा. लेकिन शॉपिंग करके कैशबैक लेने के लिए आपको शॉपिंग करना होगा ।

अच्छी बात यह है कि गूगल का कैशबैक उसी कंपनी से मिलता है जिससे आप कभी ना कभी कोई सामान खरीद चुके हैं या खरीदने की सोच रहे हैं.

सामान खरीदने के कैशबैक को अपने जानने वालों के साथ भी आप शेयर कर सकते हैं. उसके बदले उसके कैशबैक वाला कोर्ट ले सकते हैं जिससे कि आप खरीदारी कर सकें.

गूगल पे के Offers क्या होता है?

गूगल पे का ऑफर बहुत ही सही होता है. यहां पर आपको अच्छे एवं बड़े ब्रांच के डिस्काउंट कूपन कोड मिलते हैं. डिस्काउंट कूपन कोड का प्रयोग करके आपको बहुत ही आसानी से डिस्काउंट मिल जाएगा.

गूगल पे के Referrals से कम से कम ₹21 कमा सकते हैं

गूगल पे के Referrals ऑफर का प्रयोग करके कम से कम ₹21 कमा सकते हैं. जी हां, आप अपने गूगल रिफरल से किसी को रिक्वेस्ट भेजते हैं।

अगर वह व्यक्ति आपके भेजे गए रिक्वेस्ट से ऐप डाउनलोड करके कोई भी पेमेंट करता है तो ऐसे में आपके अकाउंट में सीधे ₹21 आ जाएंगे.

इसके लिए आपको थोड़ा सा मेहनत करना पड़ेगा. सबसे पहले आपको जान पहचान बढ़ाना होगा. आपके फोन बुक में ज्यादा से ज्यादा मोबाइल नंबर होने चाहिए. जिसको भी आप रिफर का रिक्वेस्ट भेज रहे हैं उसे फोन करके बताइए.

अगर आप इस ऐप को डाउनलोड करेंगे और कोई पेमेंट करेंगे तो मुझे ₹21 मिलेगा. उसी को आप यह भी कहिए कि आप भी अगर ऐसा करेंगे आपको भी ₹21 मिलेगा.

अगर आप गांव देहात के क्षेत्र में रहते हैं तो 1 दिन में आप 10 से 12 लोगों को रिफेरल प्रोग्राम से जोड़ सकते हैं. ऐसे करके आप प्रतिदिन ₹200 तक कमा सकते हैं.

रेफरल कभी कभार ₹21 से ज्यादा भी होता है तो कभी इससे भी कम हो जाता है. इसीलिए पहले अपने ऐप पर चेक कर लीजिए कि रेफरल से कितना मिलता है।

सीधी बात है कि जब ज्यादा हो तो ज्यादा मेहनत कीजिए. गूगल पे डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक.

Google Domain बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं

डोमेन वेबसाइट का एड्रेस होता है जैसे इस वेबसाइट का एड्रेस paisakaisekamaye.com है. यह इसका डोमेन है.

मान लीजिए कि यह डोमेन मैं किसी कारणवश रिन्यू नहीं करवा पाया. ऐसे में गूगल या गो डैडी ने इसे दोबारा सेल पर डाल दिया. बाई चांस मान लीजिए कि आपने खरीद लिया.

आपने इस डोमेन को दोबारा ₹1000 में खरीदा जिसे आप ज्यादा पैसे में बेच सकते हैं. क्योंकि यह एक पुराना डोमेन है और इसका डोमेन अथॉरिटी बहुत ज्यादा है.

जैसे कि आपके इलाके में कोई नया स्कूल या एयरपोर्ट आदि खुलने वाला है. आपको खबर मिलते ही आपने सेम स्पेलिंग वाला डोमेन को पहले खरीद लिया है. अब वह स्कूल वाला अपने नाम के शब्द पर कमेंट खरीदना चाहता है तो उसे नहीं मिलेगा.

Google Translate का प्रयोग करके पैसे कमा सकते हैं

जी हां दोस्तों, अगर आपके पास फ्री टाइम है तो गूगल ट्रांसलेट फ्री एप्लीकेशन का प्रयोग करके आप पैसे कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए थोड़ा सा आपको भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है.

अब प्रश्न उठता है कि गूगल ट्रांसलेशन से पैसे कैसे कमाया जाए? इसके लिए थोड़ा सा आपको ट्रिक्स अपनाना होगा. मैंने इस ट्रिक्स को अपना करके कुछ पैसे कमाए हैं.

आपको सबसे पहले फ्रीलांसर के वेबसाइट से ट्रांसलेशन वर्क को सर्च करना पड़ेगा. मान लीजिए कि किसी ने यह जॉब पोस्ट किया है कि उसे अंग्रेजी भाषा से हिंदी भाषा में इतने पेज को ट्रांसलेट करना है उसके बदले इतने डॉलर दूंगा.

अगर आपको थोड़ा बहुत अंग्रेजी भाषा एवं हिंदी भाषा का पूर्ण ज्ञान है तो बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको दिए गए जॉब पोस्ट में रिप्लाई करना होगा. इन फ्रीलांसर वेबसाइट पर कुछ मॉल मलाई भी होता है.

जब आपका जॉब फिक्स हो जाए तो आप अंग्रेजी वाले डोकोमेंट को डाउनलोड कर लीजिए. डाउनलोड करने के बाद 3900 अल्फाबेट को एक बार कॉपी करके गूगल ट्रांसलेशन के अंग्रेजी वाले कॉलम पर पेस्ट कर दीजिए.

कुछ ही सेकेंड के बाद यह हिंदी में ट्रांसलेट हो जाएगा. अब आपका काम यहां पर शुरू होता है. गूगल ट्रांसलेशन में हंड्रेड परसेंट एक्यूरेसी नहीं होता है. यह मान के चलिए 98 से लेकर के 99% तक एक्यूरेसी आपको मिलेगा.

अब आप हिंदी ट्रांसलेटर पेज को अच्छे से पढ़िए. जहां जहां पर भी गलती हो उसे ठीक कर दीजिए. जब आपका काम पूरा हो जाए तो उसे आप फ्रीलांसर वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए. साथ ही पेमेंट रिक्वेस्ट डाल दीजिए.

शुरू शुरू में जब करेंगे तो आपको थोड़ा मुश्किल लगेगा लेकिन दो-तीन करने के बाद आपको बहुत ही आसान लगेगा. अगर आपका किस्मत ठीक-ठाक रहा तो प्रतिदिन ₹3000 तक कमा सकते हैं.

यूट्यूब पर चैनल बनाकर के पैसे कमा सकते हैं

जी हां दोस्तों यूट्यूब भी गूगल का ही प्रोडक्ट है. इसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब चैनल बनाना होगा. यूट्यूब चैनल बनाना बिल्कुल फ्री है. जब आपका यूट्यूब चैनल बन के तैयार हो जाए तो उस पर आप वीडियो डाल सकते हैं.

जब आपका यूट्यूब चैनल 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर बना लेगा तो आप कमाई करने के लिए गूगल ऐडसेंस में अप्लाई कर सकते हैं.

यूट्यूब से संबंधित ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो इसके लिए मैंने एक सेपरेट पोस्ट लिखा है. यहां पर आप क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

Blogger.com पर टेस्ट कंटेंट क्लिक करके परमानेंट इनकम बना सकते हैं

दोस्तों, ब्लॉगर भी गूगल का प्रोडक्ट है। यहां पर ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपका इन्वेस्टमेंट जीरो है। इस प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाने के लिए सब कुछ फ्री में मिलता है। यहां तक कि आपको होस्टिंग भी खरीदने की जरूरत नहीं है.

हां अगर आप अपने किसी खास डोमेन पर वेबसाइट चलाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपना डोमेन खरीदना होगा. डोमेन का दाम 800 से लेकर ₹1000 तक होता है.

दुनिया के लाखों लोग ऐसे हैं जो blogger.com पर अपना वेबसाइट बनाकर के परमानेंट हर महीने पैसे कमाते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले blogger.com पर साइन अप करना होगा. Blogger.com पर साइन अप करने के लिए आपके पास जीमेल अकाउंट होना आवश्यक है.

साइन अप का प्रोसेस पूरा होने के बाद के create blog पर क्लिक करें. उसके बाद एक नया पेज खुलेगा, उस पेज पर आपसे कहा जाएगा कि अपने वेबसाइट का नाम लिखिए.

अपने वेबसाइट का नाम ऐसा लिखिए जिस क्षेत्र में आप आर्टिकल लिखना चाहते हैं. उसके बाद उसे सेव कर दीजिए.

सेव करने के बाद क्रिएट पोस्ट पर क्लिक कीजिए. वहां पर एक नया पेज खुलेगा. अगर आपके पास पहले से टाइप किया हुआ कोई कंटेंट है तो उसको आप वहां पर बताए गए तरीकों से पोस्ट कर दीजिए. सबसे आखिर में पब्लिश बटन पर क्लिक कीजिए.

उसके बाद देखेंगे कि आपका पोस्ट गूगल पर आ चुका होगा. कुछ दिनों के बाद जब आप उसकी Keywords गूगल पर सर्च करेंगे तो आपके ब्लॉग को सर्च लिस्ट में गूगल दिखा सकता है.

जब आपका ब्लॉग सर्च रिजल्ट में आना शुरू होगा तो आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आने लगेगा. अब प्रश्न उठता है कि ब्लॉगर से कमाई कैसे की जाए.

जैसे आपके blogger.com पर ट्रैफिक आना शुरू होगा आप फिर से यूट्यूब के तरह ही गूगल ऐडसेंस में अप्लाई करना होगा. जब आपका ब्लॉक ए प्रूफ हो जाएगा. तब वहां पर ऐड दिखाई जाएगा.

अगर उस एड पर कोई क्लिक करेगा तो उसके बदले आपको रुपया डॉलर में मिलेगा. एक कहावत है कि गूगल ने जिसके सर पर हाथ रख दिया वह कभी गरीब नहीं रहता है.

मोबाइल एप बनाकर के गूगल के प्ले स्टोर से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं

याद कीजिए ना जाने आपने अपनी जिंदगी में ही कई हजार मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया होगा. जब आप उस मोबाइल ऐप को देखते होंगे तो उसमें एडवर्टाइजमेंट नजर आता होगा.

आप कभी कभार जानबूझकर के या गलती से भी उसके अब रिटायरमेंट पर क्लिक करते होंगे तो कोई दूसरा वेबसाइट खुल जाता होगा.

क्लिक होने से ही जिस किसी ने उस मोबाइल ऐप को बनाया होगा उसके अकाउंट में पैसे चला जाता है.

आपको मोबाइल एप डेवलपमेंट के लिए कोर्स करना होगा. बिना कोर्स किए मोबाइल एप डेवलपमेंट करना थोड़ा मुश्किल है. अगर आप वोट करना नहीं चाहते हैं तो ऐसे सीखने के लिए आप गूगल का मदद ले सकते हैं.

जब आप अपना मोबाइल ऐप बना लेंगे तो आप गूगल के प्ले स्टोर में रजिस्टर कर सकते हैं.

जब आपके ऐप को ज्यादा लोग डाउनलोड कर लेंगे तो उसके बाद आप गूगल से पेमेंट के लिए गूगल एडमॉब पर अप्लाई कर सकते हैं.

Google Adsense और Google Admob से सबसे ज्यादा कमाई होता है

आपको बताते चलें कि गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाने के लिए आपके पास blogger.com पर वेबसाइट या खुद का वर्डप्रेस वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल होना चाहिए.

Google Admob पैसा कमाने के लिए आपके पास गूगल प्ले स्टोर में रजिस्टर्ड मोबाइल एप्लीकेशन जाने की मोबाइल ऐप होना चाहिए.

गूगल दुनिया भर से, गूगल एडवर्ड के द्वारा पैसे कमाता है. Google Adsense और Google Admob के द्वारा दुनिया भर के अपने कस्टमर को कैसे बढ़ता है. कुछ लोग कहते हैं कि गूगल एडवर्ड से भी पैसे कमा सकते हैं. यह सत्य है लेकिन थोड़ा मुश्किल है.

गूगल एडवर्ड्स पर बड़े-बड़े से लेकर छोटे कंपनी अपना एडवर्टाइजमेंट के लिए प्रयोग करते हैं. जैसे आप कोई वेबसाइट खोलते हैं तो वहां पर आपको कुछ एड डिस्प्ले होता होगा.

कभी आपने सोचा है कि मैं कभी किस तरह से किसी वेबसाइट पर ऐड डिस्प्ले करवा सकता हूं. अगर आपको गूगल के द्वारा कहीं पर भी ऐड करना है तो उसके लिए गूगल एडवर्ड्स पर रजिस्टर्ड होना होगा.

अब आप कहेंगे कि आखिरकार गूगल एडवर्ड से हम पैसे कैसे कमा लें. आपको बता दें कि ऑनलाइन मार्केटिंग का सबसे बड़ा टूल एडवर्ड ही है.

यहीं पर इंटरनेट के बड़े-बड़े दिग्गज कुछ खास की Keywords पर बीट लगा कर के पैसे कमाते हैं.

इसके लिए कंपनी लोगों को नौकरी पर रखता है जो एनालिसिस करता है कि किस Keywords पर, किस क्षेत्र से कितना ट्रैफिक आया है. उसी के हिसाब से एक कंपनी अपने मार्केटिंग का प्लान बनाता है.

अगर आप फ्रीलांसर वेबसाइट के जॉब पोस्ट को चेक करेंगे तो यहां पर भी आपको कीवर्ड एनालिसिस से संबंधित जॉब पोस्ट मिलेगा. अगर आप इंटरेस्टेड हैं तो इस पर आप पहले रिसर्च कीजिए तभी इस पर काम कर पाएगा.

Conclusion Points

अगर आप इंटरनेट की दुनिया से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए गूगल सबसे अच्छा प्लेटफार्म है।

दुनिया में अभी तक किसी को धोखा देने का रिकॉर्ड सामने नहीं आया है. गूगल से पैसे कैसे कमाए इससे संबंधित ऊपर आपको 10 पॉइंट्स बताए गए हैं.

इन 10 पॉइंट्स में जो भी आपको अच्छा लगता है तो उसको आप शुरू कर सकते हैं. शुरू करने से पहले यह एनालिसिस कर लें कि आपके पास कितना शिक्षा है और कितना समय है जो कि आप गूगल से पैसे कमाने में लगा सकते हैं.

शुरू के 2 – 3 पॉइंट ऐसे हैं जो कि आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. मेरे हिसाब से आपको एक बार जरूर आजमाना चाहिए. धन्यवाद.

FAQs

Google से पैसे कमाने के कुछ तरीके क्या हैं?

Google से पैसे कमाने के कुछ तरीकों में AdSense कार्यक्रम में भाग लेना, Google Play पर ई-पुस्तकें प्रकाशित करना और YouTube वीडियो बनाना और उनसे कमाई करना शामिल है।

ऐडसेंस प्रोग्राम कैसे काम करता है?

ऐडसेंस एक प्रोग्राम है जो वेबसाइट मालिकों को अपनी साइटों पर लक्षित विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति देता है।

जब भी विज़िटर इन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं, तो वेबसाइट मालिक विज्ञापन राजस्व का एक हिस्सा अर्जित करता है।

क्या मैं Google Play पर ई-पुस्तकें प्रकाशित करके पैसे कमा सकता हूँ?

हाँ, आप Google Play पर अपनी ई-पुस्तकें स्वयं-प्रकाशित करके पैसा कमा सकते हैं। आपको प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से की गई प्रत्येक बिक्री का एक प्रतिशत प्राप्त होगा।

मैं अपने यूट्यूब वीडियो से कैसे कमाई कर सकता हूं?

अपने YouTube वीडियो से कमाई करने के लिए, आपको YouTube पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होना होगा और अपने चैनल के लिए मुद्रीकरण सक्षम करना होगा।

यह आपके वीडियो पर विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति देता है, जब दर्शक उनके साथ बातचीत करते हैं तो राजस्व उत्पन्न होता है।

क्या यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए कोई आवश्यकताएं या योग्यताएं हैं?

हां, कुछ निश्चित आवश्यकताएं हैं जिन्हें आपको पूरा करना होगा, जैसे कि कार्यक्रम के माध्यम से मोनेटाइज के लिए आवेदन करने से पहले पिछले 12 महीनों के भीतर कम से कम 1,000 ग्राहक और 4,000 वॉच घंटे होना।

क्या Google से पैसे कमाने के लिए कोई शुल्क देना पड़ता है?

नहीं, Google से पैसे कमाने में कोई शुल्क नहीं लगता है। हालाँकि, ध्यान रखें कि कुछ सेवाओं में अतिरिक्त लागत या राजस्व साझाकरण समझौते हो सकते हैं।

Google प्रोग्राम के माध्यम से पैसा कमाना शुरू करने में कितना समय लगता है?

पैसा कमाना शुरू करने में लगने वाला समय आपकी सामग्री की गुणवत्ता, दर्शकों की सहभागिता और समग्र ट्रैफ़िक वॉल्यूम जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है। महत्वपूर्ण परिणाम देखने से पहले आपको कुछ समय और प्रयास लग सकता है।

क्या मैं बिना किसी वेबसाइट या चैनल के Google से निष्क्रिय आय अर्जित कर सकता हूँ?

हाँ! वेबसाइटों और चैनलों के अलावा, आप मोबाइल ऐप जैसे अन्य तरीकों और Google ओपिनियन रिवार्ड्स जैसे बाजार अनुसंधान कार्यक्रमों में भाग लेकर भी Google से निष्क्रिय आय अर्जित कर सकते हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top