क्या AI दौड़ में, कंटेंट राइटिंग से पैसे Kaise कमाए?

क्या Chat GPT जैसे हजारों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल्स के दौर में, कंटेंट राइटिंग का काम इंसानों के लिए बचा है या नहीं? इस आर्टिकल में पूरा पड़ताल करेंगे।

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाया जाता है

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए? कंटेंट राइटर के लिए क्या नए विकल्प है? इसकी भी विस्तार से चर्चा करेंगे।

शुक्र है कि Google ने Chat GPT जैसे कंटेंट राइटिंग टूल्स के द्वारा लिखे गए कंटेंट को पसंद नहीं कर रहा है। ऐसे में हम जैसे कंटेंट राइटर के लिए कंटेंट राइटिंग का काम बचा हुआ है।

Chat GPT Vs Google: कंटेंट राइटर

Chat GPT के द्वारा लिखे गए कंटेंट को सर्च इंजन पसंद नहीं कर रहा है। दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल है।

मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस और सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, किसी भी AI के द्वारा लिखे गए कंटेंट को गूगल अपने सर्च रिजल्ट में रैंक नहीं कर रहा है। 

5 मार्च 2024 को गूगल के अपडेट में यह बिल्कुल साफ हो चुका है कि, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से लिखा हुआ कंटेंट गूगल पर रैंक नहीं कर रहा है।

आज भी कंटेंट राइटर के द्वारा लिखे गए कंटेंट को ही गूगल जैसे सर्च इंजिन अपने सर्च रिजल्ट में ज्यादा अच्छा रैंक कर रहा है।

शुरुआती दिनों में प्रयास लगाए जा रहे थे कि AI मॉडल आने के बाद, कंटेंट राइटर की वैल्यू खत्म हो जाएगी। ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ है।

कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाए?

टेस्ट कंटेंट लिखने वाले कंटेंट राइटर कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के कुछ पुराने और नए तरीके के बारे में इस आर्टिकल में आगे बात करेंगे।

1. अपने ब्लॉग के लिए लिखें: आज भी कंटेंट राइटर सबसे ज्यादा पैसा अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट लिख करके कमा सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दौर में, आपको कंटेंट राइटिंग का स्टाइल बदलना होगा। तभी जाकर के आपका ब्लॉग गूगल पर रैंक करेगा।

मेरा एक्सपीरियंस: आप वैसे ही टॉपिक को चुने जो AI अच्छे से नहीं लिख सकता है। साथ ही आपको उसे टॉपिक की अच्छी जानकारी हो।

2. फ्रीलांसर कंटेंट राइटिंग: कंटेंट राइटर के लिए आज के समय दूसरा सबसे बड़ा विकल्प फ्री लांसर कंटेंट राइटिंग का है।

अगर आपका अपना वेबसाइट गूगल पर रैंक नहीं कर रहा है या अपने वेबसाइट अपना नहीं बनाया है। ऐसे में आप दूसरे वेबसाइट के लिए कंटेंट लिख सकते हैं।

दूसरे के वेबसाइट के कंटेंट लिखने के लिए आपको उससे संपर्क करना होगा। किसी एक वेबसाइट से संपर्क करने की जगह आप बहुत सारे फ्रीलांसर वेबसाइट हैं। जहां पर आप अपना एडवर्टाइजमेंट डाल सकते हैं।

मेरा एक्सपीरियंस: यह सत्य है कि आज के समय फ्रीलांसर कंटेंट राइटर को कम मिलना थोड़ा मुश्किल हो चुका है। इस फील्ड में जरूर से ज्यादा लोग आ चुके हैं। जो घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं।

3. यूट्यूबर के लिए स्क्रिप्ट लिखना: मेरे अनुसार तीसरा सबसे अच्छा विकल्प यूट्यूबर के लिए स्क्रिप्ट लिखना है। यहां पर काम खोजना थोड़ा मुश्किल है लेकिन पैसे अधिक मिलते हैं।

मेरा एक्सपीरियंस: यूट्यूबर के लिए कंटेंट राइटिंग करने के लिए आपको तभी काम मिलेगा। जब आपको इस फील्ड का बहुत अच्छा नॉलेज होगा।

4. छात्रों के लिए नोट्स और प्रोजेक्ट: स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए आप नोटिस एवं प्रोजेक्ट बना करके अच्छे खासे पैसे बना सकते हैं। यह काम पाने के लिए आपको ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग एवं गूगल मार्केटिंग कर सकते हैं।

मेरा एक्सपीरियंस: यह काम आपका भी अच्छा कर पाएंगे जब आपको विषय की अच्छी जानकारी होगी।

5. ईबुक और पीडीएफ: अमेजॉन कैंडल जैसे बहुत सारे प्लेटफार्म है जहां पर आप ईबुक या पीडीएफ के नोट्स बना करके बेच सकते हैं।

मेरा एक्सपीरियंस: यहां पर भी आपके सब्जेक्ट का बहुत अच्छा नॉलेज होगा तभी आप यह काम कर पाएंगे।

हिंदी कंटेंट राइटिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

हिंदी कंटेंट राइटिंग से ज्यादा पैसा कमाना बहुत ही मुश्किल काम है। सबसे ज्यादा पैसा आप अपने वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटिंग से कमा सकते हैं।

अपने वेबसाइट के लिए जब आप कंटेंट राइटिंग करते हैं तो उसमें किसी और पक्ष या व्यक्ति का हिस्सेदारी नहीं होता है।

हिंदी कंटेंट के वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपको गूगल के एडसेंस से अप्रूवल लेना होगा। गूगल एडसें से $1 कमाने के लिए आपका वेबसाइट पर काम से कम 2000 क्लिक होनी चाहिए।

2000 क्लिक पाने के लिए, आपका वेबसाइट पर हाई क्वालिटी के काम से कम 100 पोस्ट होने चाहिए। ऊपर से आपको वेबसाइट मेंटिनेस के लिए डोमेन और होस्टिंग का हर साल ₹8000 से ₹10000 खर्च करने होंगे।

अगर आप दूसरे के लिए कंटेंट लिखते हैं तो आपको प्रति आर्टिकल ₹50 से लेकर के ₹100 तक मिल सकता है। यह बात मैं पूरी ईमानदारी से बता रहा हूं।

Conclusion Points

हिंदी कंटेंट राइटर की सैलरी आपकी उम्मीद से बहुत कम होता है। यह क्षेत्र आज भी बहुत चैलेंजिंग है। मेरे अनुसार आपको कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के लिए खुद का वेबसाइट बनवाना चाहिए।

फ्रीलांसर के रूप में कंटेंट राइटिंग का करियर बहुत लंबा नहीं हो सकता है। घर बैठे कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के चक्कर में आप अपने करियर को बर्बाद ना करें।

बहुत सोच समझ कर के फैसला लेना होगा। मुझे पता है कि कंटेंट राइटिंग का सबसे ज्यादा जॉब खोजने वाले स्टूडेंट होते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर

प्रश्न – क्या अब भी कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाया जा सकता है?

उत्तर: अभी भी आप कंटेंट राइटिंग से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। गूगल इंसानों के द्वारा लिखा गया इंसानों के लिए कंटेंट को ही पसंद कर रहा है।

ऐसे में हम जैसे कंटेंट राइटिंग के लिए अभी भी कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने का विकल्प बचा हुआ है।

प्रश्न – कंटेंट राइटिंग का जॉब कहां पर मिलता है?

उत्तर: कंटेंट राइटिंग का जब फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर मिलता है उसके अलावा आप अलग-अलग वेबसाइटों पर विकसित कर सकते हैं। वहां पर आपको कंटेंट राइटिंग से संबंधित जॉब का नोटिफिकेशन मिल सकता है।

प्रश्न – कंटेंट राइटिंग का जॉब कैसे खोज सकते हैं?

उत्तर: कंटेंट राइटिंग का जॉब खोजने के लिए आप गूगल सर्च कर सकते हैं। जिसमें अलग-अलग कंपनियों के द्वारा कंटेंट एड्रेस की जॉब की जानकारी दी जाती है। 

प्रश्न – कंटेंट राइटिंग के जॉब में कितना पैसे मिलता है?

उत्तर: कंटेंट राइटिंग कि जब से आप भारत में प्रति महीना 20000 से लेकर 50000 रुपया महीना तक कमा सकते हैं।

प्रश्न – टेस्ट कंटेंट राइटिंग का जब ना मिले तो क्या करें?

उत्तर: अगर आपको कंटेंट राइटिंग का जब ना मिले तो आपको अपने कंटेंट राइटिंग में लगातार सुधार करनी चाहिए और आपको अपना कोई ब्लॉग शुरू करना चाहिए।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top